होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इजरायल-हमास जंग का 1 साल; मिलिए उन बंधकों से जिनके लिए इजरायल ने मारे 41 हजार फिलीस्तीनी

One Year of Israel Hamas War: हमास द्वारा बंधक बनाए गए बहुत सारे लोगों का पता नहीं चल पाया है। IDF के कई अभियान चलाने के बावजूद उनका पता नहीं चल पाया है। गाजा में इजरायल का हमास पर हमला जारी है। इसी कड़ी में अब हिज्बुल्लाह के साथ भी इजरायल लड़ रहा है।
02:04 PM Oct 07, 2024 IST | Nandlal Sharma
इजरायल का मानना है कि बाकी बचे बंधकों में से 30 से ज्यादा की मौत हो गई है। फोटोः X
Advertisement

One Year of Israel Hamas War: इजरायल में 7 अक्टूबर 2023 को हुए हमास के हमले के एक साल पूरे हो गए हैं। बंधकों के परिवार के लोगों ने रविवार को कई कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस मौके पर फैमिली फोरम ने कहा कि हमें मत भूलिए और न ही बंधकों को भूलिए...

Advertisement

फोरम के सदस्यों ने वैश्विक दुनिया से अपील करते हुए कहा कि वे हमास पर दबाव बनाए और बंधकों को छुड़ाने में मदद करें। नवंबर 2023 में इजरायल और हमास के बीच डील हुई थी, जिसमें 50 इजरायली बंधकों के एवज में 150 फिलीस्तीनी कैदियों को छोड़ने की बात की गई थी। इस समझौते के 108 बंधक छुड़ाए गए थे। लेकिन बाद हमास और इजरायल के बीच संघर्ष बढ़ता गया और स्थिति बिगड़ती गई।

ये भी पढ़ेंः लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन के बीच इजराइल में आतंकी हमला, बस स्टैंड पर मास फायरिंग में 1 की मौत, कई घायल

बंधकों में 21 साल की मिया स्केम भी थीं, जो इजरायली और फ्रेंच मूल की नागरिक हैं। मिया का सुपरनोवा फेस्टिवल से अपहरण हो गया था। 54 दिन बाद हमास के कब्जे से छूटने के बाद मिया ने अपना अनुभव सुनाया। बंधकों में 9 साल की एमिली हैंड भी थी, जो 7 अक्टूबर को किबुत्ज बेरी से गायब हो गई थीं।

Advertisement

इजरायल ने गाजा में ऑपरेशन करके सैकड़ों बंधकों को छुड़ाया है। इसी साल फरवरी महीने में इजरायली सैनिकों ने राफा से इजरायली-अर्जेंटीनी नागरिक फर्नांडो मरमैन और लुइस हार को छुड़ाया था। ये दोनों चार महीने तक बंधक रहे थे।

इसी साल जून महीने में इजरायल ने बंधकों को छुड़ाने के लिए नुसैरत में अभियान चलाया और 8 महीने बाद नोवा अर्गामणि, मेयर जान, आंद्रे कोजलोव, श्लोमी जीव को मुक्त करा लिया। इन सभी को नोवा म्यूजिक फेस्टिवल से किडनैप कर लिया गया था। हालांकि अभियान में 200 फिलीस्तीनी नागरिक मारे गए थे।

ये भी पढ़ेंः अलकायदा ने 600 लोगों को उतारा मौत के घाट, Burkina Faso में इस वजह से किया नरसंहार

बंधकों को हमास के अंडरग्राउंड टनल से छुड़ाया

अगस्त महीने में इजरायल ने बेदोउइन से फरहान अल कादी को हमास के टनल नेटवर्क से छुड़ाया। अल-कादी को 7 अक्टूबर के हमले में किबुत्ज मेगेन से अगवा कर लिया गया था। अल-कादी पहले व्यक्ति थे, जिन्हें हमास के अंडरग्राउंड टनल से छुड़ाया गया था।

हालांकि इजरायल के अभियान में बहुत सारे बंधक मारे गए। नवंबर 2023 में 19 वर्षीय नाओ मारसियानो और 65 वर्षीय येहूदित वीस का शव गाजा शहर के पास मिला था। मारसियानो एक सैनिक था, जिसे नहाल ओ बेस से अगवा किया गया था, जबकि वीस पांच बच्चों की मां थी।

नहीं चल पाया 97 बंधकों का पता

16 दिसंबर 2023 को हमास के कब्जे से भागने में सफल रहे तीन बंधकों को इजरायली सैनिकों ने गलती से मार दिया। सभी बंधकों की उम्र 20 साल के करीब थी, इनके नाम योताम हैम, समीर तलालका और एलोन समरीज थे।

23 साल की जर्मन इजरायली महिला शानी लौक के अपहरण की तस्वीरें बहुत चर्चा में रहीं। कई महीनों बाद सामने आए एक वीडियो फुटेज में शानी लौक का शव एक ट्रक पर दिखा था, जिसके पैर पर हमास के एक लड़ाके ने अपना पैर रखा हुआ था। इसी दौरान अन्य बंधकों अमित बुस्लिका (27), इत्जाक गेलेरेंटर (58) और रोन बेंजामिन (53) का शव भी बरामद किया गया।

इजरायल के तमाम प्रयासों के बावजूद 97 बंधकों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। इजरायली प्रशासन का अनुमान है कि इन बंधकों में से 33 की मौत हो गई है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Israel Hamas AttackIsrael Hamas WarIsrael Hezbollah WarIsrael Iran War
Advertisement
Advertisement