चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

19 साल की इजराइली महिला सैनिक ने तीन आतंकियों को किया ढेर, दोस्तों को बचाते वक्त शहीद हुई 'आयरन वूमन'

Israel Hamas War 19 year old Israeli soldier Ravit Hana martyred: रवित हाना इजरायली सेना में शामिल होने वाले अपने भाई-बहनों में से तीसरी थीं।
01:06 PM Oct 12, 2023 IST | Om Pratap
Advertisement

Israel Hamas War 19 Year Old Israeli Soldier Ravit Hana Martyred: इजराइली मीडिया में 19 साल की लड़की की जमकर तारीफ हो रही है। 9 महीने पहले इजराइली सेना में शामिल हुई रवित हाना ने हमास के आतंकियों का डटकर सामना किया। इस दौरान रवित ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया। इसके बाद घटनास्थल पर मौजूद अपने साथियों को बचाते वक्त आतंकियों की गोली का शिकार हो गईं। हमास आतंकियों के हमले में शहीद रवित को इजराइली सरकार ने हीरो करार दिया है।

Advertisement

रिपोट्स के मुताबिक, रवित हाना शनिवार को हुए भयानक हमले के दौरान अपने साथी सैनिकों को बचाने और हमास बंदूकधारियों से एक गांव की रक्षा करने की कोशिश करते समय शहीद हो गईं। दक्षिणी इज़राइल के यखिनी गांव में अत्याधुनिक हथियारों से लैस हमास के हमले में रवित के चेहरे पर गोली लगी थी। बताया जा रहा है कि आतंकियों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं और फिर एक लकड़ी के शेड में जा छिपे। रवित ने आतंकियों को छिपते हुए देख लिया था।

19 साल की रवित ने हाल ही में न्यूयॉर्क में पारिवारिक छुट्टियां बिताई थीं।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक, आतंकियों को देखे जाने के बाद रवित बिना किसी डर के लकड़ी के शेड में पहुंची और तीन आतंकियों को वहीं ढेर कर दिया। बताया जा रहा है कि रवित हाल ही में न्यूयॉर्क में परिवार के साथ छुट्टियां बिताई थी। रवित के कमांडिंग ऑफिसर ने सोमवार रात उनके अंतिम संस्कार के दौरान युवा सैनिक की बहादुरी की सराहना की।

कमांडर बारूक होनिग ने कहा कि शहीद होने से पहले रवित ने अपने पूरे यूनिट के सदस्यों की रक्षा की। उन्होंने बताया कि हम जैतून के बागिचे में थे और कई घंटों से आतंकियों से लड़ रहे थे। हमने आठ आतंकियों को गोली मारी। अकेले रवित ने तीन आतंकियों को ढेर किया। होनिग ने बताया कि फायरिंग के बाद हमें लगा कि सभी आतंकी मारे गए हैं। हमने घटनास्थल का दौरा करने का फैसला किया। इस दौरान रवित ने पहले वहां जाने की जिद की। उसने मुझसे खुद को कवर करने को कहा था। लेकिन अचानक हुई फायरिंग में रवित शहीद हो गईं।

शहीद होने से पहले पोस्ट की थी तस्वीर

शहीद होने से कुछ ही दिन पहले, रवित ने न्यूयॉर्क से सुकोट के यहूदी त्योहार को लेकर एक तस्वीर पोस्ट की थी। सप्ताह भर चलने वाला धार्मिक उत्सव शनिवार सुबह तड़के हमास के क्रूर हमलों से ठीक पहले समाप्त हुआ था। रवित के पिता शिमोन असयाग ने बताया कि उनकी बेटी सीमा रक्षक बनना चाहती थी। मैंने अपने बच्चों को देश के लिए अपना कर्तव्य निभाने के लिए बड़ा किया है। हालांकि, उसे सेना में जाने की ज़रूरत नहीं थी, वह किसी अन्य प्रकार की राष्ट्रीय सेवा कर सकती थी। लेकिन वो हमारे देश की रक्षा करना चाहती थी, इज़राइल की रक्षा करना चाहती थी।

रवित 9 महीने पहले सेना में शामिल हुईं थीं। ट्रेनिंग के दौरान की एक फोटो।

पिता प्यार से बुलाते थे आयरन वुमन

रवित के पिता ने बताया कि बेटी जब न्यूयॉर्क आई थी, तब मैंने उसे कुछ दिन रूकने को कहा था, लेकिन उसने कहा कि पिताजी, अब मेरा एक और परिवार है, उनका नाम बॉर्डर पुलिस है। मुझे उनके पास वापस जाना होगा। शिमोन ने कहा कि मैं उसे आयरन वुमन बुलाता था। रवित के पिता ने बताया कि मेरी बेटी सिंगर और मेकअप आर्टिस्ट भी थी। उसके सामने उसका पूरा जीवन पड़ा था। शहीद होने से पहले रवित इज़रायली बॉर्डर गार्ड की एक लड़ाकू इकाई में शामिल हुई थी। वह इजरायली सेना में शामिल होने वाले अपने भाई-बहनों में से तीसरी थीं।

(Alprazolam)

Advertisement
Advertisement
Advertisement