Advertisement

Israel–Hamas War : सड़कों-खेल के मैदान में दफनाए जा रहे शव, गाजा में मारे गए 40 हजार से अधिक फिलिस्तीनी

Israel-Hamas War : इजरायल और हमास के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इजरायल के हमले से गाजा में लाशें बिछ गईं। लोग अपनी जान बचाकर इधर-उधर भाग रहे हैं। स्थिति यह है कि सड़कों और खेल के मैदानों में शव दफनाए जा रहे हैं।

Israel–Hamas War

Israel-Hamas War : पिछले 10 महीने से इजरायल और हमास के बीच युद्ध चल रहा है। दोनों एक-दूसरे पर खतरनाक हथियारों से हमला कर रहे हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस वार में अबतक 40 हजार से अधिक फिलिस्तीनी लोग मारे गए। गाजा के कब्रिस्तान में शवों को दफनाने के लिए जगह नहीं है। ऐसे में अब सड़कों और खेल के मैदानों में कब्रें बन रही हैं। पूरा दिन कब्रों के लिए खुदाई की जाती है, ताकि अधिक से अधिक शवों को दफनाया जा सके।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में पिछले 24 घंटों में 40 लोगों की मौत हुई, जिससे 7 अक्टूबर से अब तक मरने वालों की संख्या 40,005 हो गई है, जबकि इस वक्त 92,401 से अधिक लोग जख्मी हैं। हालांकि, यह अंतर करना मुश्किल है कि कौन आम नागरिक हैं और कौन हमास के लड़ाकू।

यह भी पढ़ें : हमास का नया चीफ खालिद मेशाल कौन? जिसे दुश्मनों ने दिया था जहर का इंजेक्शन

लाशों से भर गए मुर्दाघर

गाजा के मुर्दाघर और कब्रिस्तान लाशों से भर गए हैं। इजरायल के हमलों से भयभीत हमास के लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर से उधर भाग रहे हैं। ऐसे में घर के पीछे हो या पार्किंग स्थल, सीढ़ियों के नीचे हो या सड़कों के किनारों, जहां संभव हो रहा है, वहां लोग अपनों की लाशों को दफना दे रहे हैं। अक्टूबर से लगातार हो रही वार में गाजा की आबादी के लगभग 2 प्रतिशत लोगों की जान जा चुकी है।

'एक बड़े कब्रिस्तान में तब्दील हो जाएगा गाजा'

इसे लेकर फिलीस्तीन के लेखक यूसरी अल्घौल ने कहा कि ऐसा लगता है कि आने वाले समय में गाजा एक बड़े कब्रिस्तान में तब्दील हो जाएगा। जो लोग जिंदा बचे हैं, वो अब अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने हमला किया था, जिसके जवाब में इजरायल ने अटैक किया। इजरायल का कहना है कि वह हमास का विनाश चाहता है और दावा करता है कि उसके हमले सिर्फ हमास के लड़ाकू तक सीमित हैं। आम नागरिकों की मौत के लिए हमास को दोषी ठहराता है।

यह भी पढ़ें : हमास के लड़ाकों की हैवानियत का वीडियो वायरल, बंधक महिलाओं के परिजनों ने नेतन्याहू पर निकाला गुस्सा

इजरायल की सेना भी कब्रिस्तान में कर रही अपने लोगों की तलाश

हमास द्वारा बंधक बनाए गए इजरायली लोगों की तलाश में सेना पूरी तरह से गाजा पर आक्रमक है। सेना ने बहुत से शवों को अपने देश इजराइल में लाया है। ट्रक से वापस गाजा लाए जाने पर शव अक्सर सड़ जाते हैं और उनकी पहचान नहीं हो पाती, इसलिए उन्हें एक क्रब में सामूहिक रूप से दफना दिया जाता है।

Open in App
Tags :