होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हिजबुल्लाह के बाद इजराइल का नया टारगेट, हूती विद्रोहियों पर हमले शुरू, नेतन्याहू ने बता दिया पूरा प्लान

Israel Hezbollah war: हिजबुल्लाह के बाद अब इजराइल ने अपने एक और दुश्मन को सबक सिखाने की बात ठान ली है। इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अब अपने दुश्मनों के बुनियादी ढांचों पर हमला करेंगे। नेतन्याहू का प्लान क्या है, किसको सबक सिखाने की बात कर रहे हैं? आइए जान लेते हैं।
10:35 PM Sep 29, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Israel Hezbollah Row: हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मौत के घाट उतारने के बाद इजराइल अपने एक और दुश्मन को सबक सिखाने के लिए तैयार है। इजराइल के पीएम नेतन्याहू का कहना है कि अब यमन में हूती विद्रोहियों के बुनियादी ढांचे को तबाह किया जाएगा। रविवार को इजराइल ने हमले शुरू भी कर दिए हैं। इन हमलों में ईरान समर्थित हूतियों को बड़ा नुकसान पहुंचा है। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता कैप्टन डेविड अवराम ने एक चैनल से बातचीत में स्वीकार किया कि आज बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए गए हैं। लड़ाकू जेट, ईंधन भरने वाले और टोही विमानों ने बड़ी कार्रवाई की है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह का शव बरामद! शरीर पर नहीं मिले चोटों के निशान, जानें फिर कैसे हुई मौत?

इजराइल की वायु सेना के दर्जनों विमानों ने यमन के रास इस्सा और होदेदा इलाकों में हूतियों पर बमबारी की है। जिससे इस आतंकी संगठन को काफी नुकसान पहुंचा है। हूती विद्रोहियों ने तेल अवीव के पास बेन गुरियन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक मिसाइल हमला किया था। जिसे नाकाम कर दिया गया।

हूती विद्रोहियों ने कहा था कि हमला एक तरह से बेंजामिन नेतन्याहू के इजराइल लौटने का जवाब था। जो हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के बाद लौटे हैं। इजराइल ने भी इसका कड़ा जवाब मध्य पूर्व को दिया है। हाल ही में इजराइल की वायु सेना ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को बेरूत में मौत के घाट उतार दिया था। हूती विद्रोहियों ने इस कार्रवाई की निंदा करते हुए शोक व्यक्त किया था। इजरायल ने हिजबुल्लाह के शीर्ष कमांडर नबील कौक को भी मौत के घाट उतार दिया है। जिसकी पुष्टि रविवार को हिजबुल्लाह ने की है। उसने बताया है कि इजराइली हमलों में हमारे एक उच्च पदस्थ नेता नबील कौक की मौत हो गई है।

Advertisement

हमले में 11 लोगों की मौत

यह प्रतिक्रिया पूर्वोत्तर लेबनान पर इजराइली हवाई हमलों के कुछ घंटों बाद आई है। हमलों में 11 लोगों की मौत होने की बात बताई गई है। इजराइल ने साफ किया है कि हमले जारी रहेंगे। कौक हिजबुल्लाह हिजबुल्लाह की केंद्रीय परिषद का उप प्रमुख रह चुका था। 1995 से 2010 तक कौक ने दक्षिणी लेबनान में सैन्य कमांडर की जिम्मेदारी भी संभाली थी। इजराइल ने उत्तरी शहर बेत लाहिया में उम्म अल फहम स्कूल के एक कमांड कंट्रोल सेंटर पर अटैक किया था, जिसमें कौक मारा गया।

ये भी पढ़ें: 30 किलोमीटर तक ​हिल गईं खिड़कियां, इजराइल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर किया हमला, सरगना का क्या हुआ?

Open in App
Advertisement
Tags :
Israel Hezbollah TensionIsrael Hezbollah War
Advertisement
Advertisement