खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मां को थी दुर्लभ बीमारी, पिता बनाते थे औजार...कौन हैं Keir Starmer, जो बनेंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री?

UK Britain New Prime Minister Profile: ब्रिटेन को नए प्रधानमंत्री मिल गए हैं। लेबर पार्टी ने आम चुनाव जीता है और कीर स्टार्मर प्रधानमंत्री बनेंगे। ऋषि सुनक हार गए हैं और उन्होंने स्टार्मर को प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी है। आइए ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के बारे में जानते हैं...
09:49 AM Jul 05, 2024 IST | Khushbu Goyal
Keir Starmer New Prime Minister UK Britain
Advertisement

New British PM Keir Starmer Profile: ब्रिटेन में आम चुनाव 2024 की मतगणना पूरी हो गई है। ऋषि सुनक और उनकी कंजर्वेटिव पार्टी चुनाव हार गई है। बीते दिन बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग हुई थी और आज काउंटिंग में शुरुआत रुझानों में ही लेबर पार्टी ने बढ़त बनाए रखी। ऐसे में लेबर पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार कीर स्टार्मर (Keir Starmer) ब्रिटेन के नए प्राइम मिनिस्टर बनने जा रहे हैं। वे 10 डाउनिंग स्ट्रीट के अगले निवासी बनेंगे। वहीं इस जीत के साथ लेबर पार्टी ने 15 साल लंबा कंजर्वेटिव पार्टी का राज खत्म कर दिया। 61 वर्षीय लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर पार्टी के भरोसेमंद नेता हैं। आइए जानते हैं कि कीर स्टार्मर कौन हैं और प्रधानमंत्री बनने के बाद इनकी प्राथमिकताएं और देश के नीतियां क्या रहेंगी?

Advertisement

 

कीर स्टार्मर के बारे में अहम जानकारियां

61 साल के कीर स्टार्मर 2 सितंबर 1962 को सरे के ऑक्सटेड शहर में एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे थे। इनके पिता औजार बनाते थे और मां नर्स थीं, जो रुमेटीइड आर्थराइटिस नामक गंभीर बीमारी से जूझ रही थीं। माता-पिता ने कीर स्टार्मर का पहला नाम लेबर पार्टी के संस्थापक कीर हार्डी के नाम पर रखा, इसलिए कीर स्टार्मर ने अपना जीवन पार्टी को समर्पित किया है। स्टार्मर 16 साल की उम्र में ही लेबर पार्टी के यंग सोशलिस्ट्स बन गए थे। स्टार्मर ने लॉ की डिग्री ली हुई है। वे अपने परिवार से लॉ की पढ़ाई करने वाले पहले शख्स हैं।

Advertisement

1987 में बतौर वकील करियर की शुरुआत करने वाले स्टार्मर ने 1990 ने डौटी स्ट्रीट चेंबर्स की स्थापना की। स्टार्मर ह्यूमन राइट्स वकील थे, लेकिन अपने पेशे के साथ जनसेवा करने के लिए वे राजनीति में आ गए। उन्होंने 52 साल की उम्र में साल 2015 में राजनीति में सक्रिय एंट्री की थी। वे होलबोर्न और सेंट पैनक्रास से चुनाव जीतकर सांसद बने थे। इससे पहले स्टार्मर 2002 में क्वींस काउंसिल (क्यूसी) नियुक्त हुए।

उन्होंने कैरेबियन और अफ्रीका की यात्रा की। टोनी ब्लेयर सरकार द्वारा इराक पर किए गए हमले को भी चैलेंज किया। स्टार्मर ने 2008 से 2013 तक स्टीफन लॉरेंस मर्डर केस जैसे हाई प्रोफाइल केस देखे। 2015 में हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुने गए।

 

 

Advertisement
Tags :
britain PMrishi sunakspecial-newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement