होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कितनी खतरनाक है लाफिंग गैस? बेटी की गई थी जान, मां ने की बैन करने की मांग

Nitrous Oxide: लाफिंग गैस या नाइट्रस ऑक्साइड एक रंगहीन गैस होती है। इसे गुब्बारे में भरकर लिया जाता है। इसका सेवन करने के बाद खुशी का अहसास होता है। ज्यादा मात्रा में लेने से सिर में दर्द हो सकता है और सोचने-समझने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।
08:11 AM Apr 02, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

Student Killed By Laughing Gas : ब्रिटेन की एक महिला ने लाफिंग गैस यानी नाइट्रस ऑक्साइड को क्लास ए ड्रग कैटेगरी में शामिल करने की मांग उठाई है। इस महिला की 24 साल की बेटी एलन को लाफिंग गैस की लत लग गई थी और बाद में उसकी मौत हो गई थी।

Advertisement

54 साल की शैरन कुक ने बताया कि मुझे फोन पर पता चला था कि मेरी बेटी की हार्ट अटैक और एक स्ट्रोक के चलते मौत हो गई। उन्होंने मुझे बताया कि ऐसा नाइट्रस ऑक्साइड के चलते हुआ है। मुझे बिल्कुल आइडिया नहीं था कि उसे इसकी आदत लग चुकी थी।

फरवरी में खराब हुई थी एलन की तबीयत

बता दें कि इंग्लैंड के बकिंघमशायर के जेरार्ड्स क्रॉस की रहने वाली एलन की तबीयत बीती फरवरी में काफी बिगड़ गई थी। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन एडमिट कराने के अगले दिन उसकी जान चली गई थी।

Advertisement

डिलिवरी ड्राइवर के तौर पर काम करने वाली उसकी मां शैरन ने इसके बाद सरकार से लाफिंग गैस को लेकर नियम सख्त करने की मांग की है। उन्होंने कहा, यह अब लीगल नहीं है, लेकिन अभी इसे लेकर बहुत कुछ किया जाना जरूरी है। नाइट्रस ऑक्साइड जानलेवा है और इसे क्लास ए ड्रग कहना चाहिए।

शैरन ने आगे कहा कि अगर किसी को नाइट्रस ऑक्साइड बेचते हुए पकड़ा जाए तो उसे तुरंत जेल में बंद कर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह किसी भी व्यक्ति की जान से ज्यादा कीमती नहीं है। बता दें कि एलन की मौत को लेकर विस्तृत जांच का आदेश जारी कर दिया गया है।

लाफिंग गैस से क्या-क्या होते हैं नुकसान

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार नाइट्रस ऑक्साइड को ज्यादा मात्रा में लेने पर विटामिन बी12 की कमी हो सकती है और एनीमिया की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बी12 की ज्यादा कमी होने से सीरियस नर्व डैमेज हो सकता है। इससे चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
britain newsDrug AddictionDrugsspecial-news
Advertisement
Advertisement