चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लंदन के ऐतिहासिक क्लब में अब तक थी सिर्फ पुरुषों को अनुमति, 193 साल बाद मिली महिलाओं को एंट्री

London's Club Is Now Open For Women Also : लंदन के प्रसिद्ध गैरिक क्लब में अभी तक केवल पुरुषों को ही मेंबर बनने की अनुमति थी। लेकिन अब पहली बार महिलाओं के लिए भी इस क्लब ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं। 193 साल पहले स्थापित हुए क्लब में अब जाकर महिलाओं को एंट्री मिल पाई है। हालांकि, इसमें भी कई लिमिट्स हैं।
06:55 PM May 09, 2024 IST | Gaurav Pandey
Club Area In Garrick Club (www.garrickclub.co.uk)
Advertisement

London's Garrick Club Allows Women For First Time : लंदन के ऐतिहासिक क्लब्स में से एक है Garrick Club, जिसकी स्थापना साल 1831 में हुई थी। इस प्राइवेट मेंबर क्लब में अभी कर केवल पुरुषों को ही सदस्य बनने की अनुमति थी। लेकिन अब पहली बार इसके दरवाजे महिलाओं के लिए भी खोल दिए गए हैं। द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार स्थापना के 193 साल बाद इस क्लब में महिलाओं को एंट्री देने का प्रावधान किया गया है।

Advertisement

यह निर्णय लेने के लिए क्लब के प्राइवेट मेंबर्स की एक बैठक हुई थी। इस दौरान हुई वोटिंग में करीब 60 प्रतिशत लोगों ने लैंगिक भेदभाव की इस व्यवस्था को खत्म करने के पक्ष में हाथ उठाए। जानकारी के अनुसार करीब 2 घंटे चली इस बैठक में अभिनेता स्टीफन फ्राइ और पत्रकार जेम्स नॉटी जैसी प्रसिद्ध शख्सियतें भी मौजूद थीं जिन्होंने इस बदलाव के समर्थन में आवाज उठाई। रिपोर्ट्स के अनुसार 562 सदस्यों ने इसके पक्ष में और 375 ने इसके खिलाफ वोट किया।

किंग चार्ल्स भी हैं इस क्लब के मेंबर!

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार क्लब के एक सदस्य ने नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर कहा कि महिलाओं के साथ यह क्लब और बेहतर होगा। बता दें कि गैरिक क्लब एक प्रतिष्ठित मेंबर क्लब है। यह एक्सक्लूजिव मेंबरशिप देता है और इसके सदस्यों में राजनेता, जज, अभिनेता और कारोबारियों समेत कई प्रख्यात शख्सियतें शामिल हैं। कहा जाता है कि किंग चार्ल्स भी इस क्लब के मेंबर हैं। लेकिन मेल ऑनली नियम के कारण इसकी आलोचना भी खूब हुई है।

Advertisement

अभी मिलेगा केवल लिमिटेड एक्सेस

अब क्लब को महिलाओं के लिए भी खोल दिया गया है लेकिन यहां उन्हें अभी लिमिटेड एक्सेस ही मिलेगा। उनके लिए एंट्री का गेट अलग बनाया गया है और उनके बैठने की व्यवस्था भी पुरुषों से अलग रखी गई है। लेकिन, उम्मीद जताई जा रही है कि समय के साथ ये भेदभाव भी दूर होगा और यह क्लब महिलाओं के लिए भी उतना ही खुला होगा जितना कि पुरुषों के लिए है। क्लब के इस फैसले का स्वागत हो रहा है लेकिन लिमिटेड एक्सेस को लेकर कई सवाल भी उठे हैं।

ये भी पढ़ें: शुक्र पर एक साल से लंबा होता है एक दिन, जानिए Venus के बारे में हैरान कर देने वाले Facts

ये भी पढ़ें: Google Maps के 5 बेस्ट फीचर्स, नहीं जानते हैं तो जान लीजिए, लाइफ हो जाएगी बेहद आसान

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ने स्टूडेंट वीजा के लिए बढ़ाई Saving Requirement, भारतीय छात्रों पर होगा असर

Advertisement
Advertisement
Advertisement