खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

इंग्लैंड के रॉयल खानदान से आई मौत की खबर, हैरी और विलियम पर टूटा दुखों का पहाड़

Lord Robert Fellowes dies aged 82: लॉर्ड रॉबर्ट फ़ेलोज़, क्वीन एलिजाबेथ के बहुत ही खास थे। वे उनके प्राइवेट सेक्रेटरी थे और अत्यंत महत्वपूर्ण समय में महारानी का मार्गदर्शन किया। क्वीन एलिजाबेथ ने नवजात लॉर्ड रॉबर्ट फ़ेलोज़ को अपनी बांहों में लेकर दुलार किया था।
11:11 AM Aug 01, 2024 IST | News24 हिंदी
लॉर्ड रॉबर्ट, क्वीन एलिजाबेथ के एकमात्र प्राइवेट सेक्रेटरी थे, जिन्हें महारानी ने अपनी बांहों में लेकर दुलार किया था।
Advertisement

Lord Robert Fellowes dies aged 82: क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के प्राइवेट सेक्रेटरी, प्रिसेंस डायना के देवर और प्रिंस हैरी और विलियम के चाचा लॉर्ड रॉबर्ट फ़ेलोज़ की 82 वर्ष की अवस्था में मौत हो गई है। लॉर्ड रॉबर्ट 1990 से 1999 के दौरान क्वीन एलिजाबेथ के सबसे महत्वपूर्ण सलाहकार थे, जिन्होंने उनके तीन बेटों के तलाक और डायना की मौत के समय महारानी का मार्गदर्शन किया।

Advertisement

1992 में जब चार्ल्स और डायना का रिश्ता अपने बेहद खराब दौर में था, लॉर्ड रॉबर्ट ने महारानी की बहुत मदद की। इसी दौरान एंड्रयू का सारा से तलाक हुआ, अन्ने ने भी तलाक ले लिया। विंडसर महल में माहौल बेहद खराब था। जनता का रुझान रॉयल्स के खिलाफ था।

ये भी पढ़ेंः मशहूर बॉक्सर को कार दौड़ाने का था शौक, अब हुई बड़ी कार्रवाई; 2 साल नहीं कर सकेंगे Driving

आगे चलकर लॉर्ड फेलोज को हैरोड्स के मालिक मोहम्मद अल फयाद के दावों का भी खंडन करना पड़ा। फयाद ने दावा किया था कि लॉर्ड रॉबर्ट उसके बेटे डोडी और डायना की हत्या की साजिश में शामिल थे।

Advertisement

लॉर्ड फेलोज ने 1978 में लेडी जेन स्पेंसर से शादी की, जोकि डायना की बड़ी बहन थीं। दोनों के तीन बच्चे हुए अलेक्जेंडर, एलेनोर और लौरा। सितंबर 2022 में एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु तक लॉर्ड रॉबर्ट बेहद खास लोगों में रहे।

ये भी पढ़ेंः ईरान ने क्यों खाई इजराइल को खत्म करने की कसम, किसकी सेना ज्यादा ताकतवर? समझें 3 मिनट में

'द क्राउन' में एक्टर एंड्रयू हाविल ने निभाया किरदार

ब्रिटेन के रॉयल परिवार पर आधारित नेटफ्लिक्स की सीरीज द क्राउन में एक्टर एंड्रयू हाविल ने लॉर्ड रॉबर्ट की भूमिका निभाई। लॉर्ड रॉबर्ट की मृत्यु किन कारणों से हुई है। इसका पता अभी नहीं चला है। और न ही अंतिम संस्कार के बारे में कुछ जानकारी दी गई है।

लॉर्ड फेलोज की मौत पर डायना के छोटे भाई अर्ल स्पेंसर ने ट्वीट कर कहा, 'मेरे अत्यंत असाधारण ब्रदर इन लॉ, रॉबर्ट, इस दुनिया में नहीं रहे।' लॉर्ड फेलोज का जन्म 1941 में हुआ था। उनके पिता का नाम सर विलियम फेलोज था, उनकी मां जेन फेलोज थीं।

द टाइम्स में छपे स्मृति लेख में कहा गया है कि लॉर्ड रॉबर्ट के जन्म के बाद उनसे पहले मिलने वाले कुछ लोगों में तत्कालीन राजकुमारी एलिजाबेथ भी थीं, जिन्होंने बाद में कहा कि मेरे प्राइवेट सेक्रेटरीज में एकमात्र रॉबर्ट ही थे, जिन्हें मैंने अपनी बांहों में उठाया है।

Advertisement
Tags :
britain newsBritain Queen ElizabethDianaPrince Charles
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement