खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

17 साल के लड़के ने 15 साल तक नहीं कटवाए बाल, अब तोड़ दिया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Longest Hair On A Male Teenager: अभी तक सबसे लंबे बालों वाले पुरुष किशोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के रहने वाले सिदकदीप सिंह के नाम पर था। लेकिन अब 17 साल के एक लड़के ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।
07:09 PM Jul 31, 2024 IST | Gaurav Pandey
Reuben Looks Twice Jr
Advertisement

World Record For Longest Hair On A Male Teenager : सुबह उठने के बाद आपको पूरी तरह से तैयार होने में कितना समय लगता है? इस सवाल का जवाब हर शख्स के लिए अलग-अलग होगा। लेकिन, जिस लड़के की हम बात कर रहे हैं उसे हर सुबह सिर्फ अपने बाल संवारने में डेढ़ घंटे लग जाते हैं। सबसे पहले वह 20 मिनट कर शैंपी और कंडीशनर का इस्तेमाल करता है। फिर एक घंटे तक बालों को सुखाता है और फिर 10 मिनट में बाल ब्रश करता है। 17 साल के इस लड़के को इस काम में इतना समय इसलिए लगता है क्योंकि उसके बालों कीलंबाई 5 फीट 3.3 इंच है।

Advertisement

इस लड़के का नाम रूबेन लुक्स ट्वाइस जूनियर है। अमेरिका के साउथ डकोटा राज्य के रैपिड सिटी में रहने वाले रूबेन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है। सबसे लंबे बालों वाले पुरुष किशोर के रूप में उनका नाम इसमें लिखा गया है। उल्लेखनीय है कि रूबेन लुक्स ने 2 साल की उम्र से बाल नहीं कटवाए हैं। रूबेन के अनुसार पहले तो उनके माता-पिता ने उसके बाल इसलिए नहीं कटवाए क्योंकि उसे क्लिपर्स से डर लगता था। लेकिन समय के साथ रूबेन को उसके नेटिव अमेरिकन ट्राइब की परंपरा ने इंस्पायर किया और फिर उसने बाल बढ़ाने का फैसला किया।

'लंबे बाल रखना हमारी संस्कृति का हिस्सा'

रूबेन ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से बात करते हुए कहा कि सांस्कृतिक रूप से लकोटा जनजाति के लोग लंबे बाल रखते हैं। यह हमारी आत्मा के एक हिस्से की तरह है। यह मेरी पहचान है। अपने परिवार और लकोटा नेशन का प्रतिनिधित्व कर मैं गर्व का अनुभव कर रहा हूं। बता दें कि वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए रूबेन के बालों की लंबाई एक सैलून में मापी गई। फोटो शो और माप लेने के लिए पहले रूबेन ने अपने बाल धोए और ब्रश किए थे। उसके बालों का तीन बार मेजरमेंट लिया गया। फिर इन तीनों का औसत निकाने जाने के बाद रूबेन को इस मामले में ने वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर का तमगा मिल गया।

Advertisement

अब तक भारतीय शख्स के नाम था रिकॉर्ड

अभी तक सबसे लंबे बालों वाले पुरुष टीनेजर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के सिदकदीप सिंह चहल के नाम पर था। भारत के रहने वाले चहल के बाल 4 फीट 9.5 इंच लंबे थे। उल्लेखनीय है कि रूबेन अभी 17 साल का है। 18 साल का होने पर वह एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकता है। दरअसल, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे लंबे बालों वाले जीवित पुरुष का रिकॉर्ड किसी के नाम नहीं है। रूबेन ने कहा है कि फिलहाल उसकी बाल कटवाने की कोई योजना नहीं है। इसका मतलब है कि जल्द ही वह एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाला है। उसने कहा कि यह मेरे लिए काफी रोमांचक पल है।

Advertisement
Tags :
Guinness World Recordspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement