खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

99 साल की सजा, खौफनाक मौत मिली; Gandhi of America का मर्डर किया, जांच में निकला बेकसूर!

Martin Luther King Junior Murderer Memoir: मार्टिन लूथर किंग जूनियर को सरेआम गोलियां मारी। 99 साल की जेल हुई और खौफनाक मौत मिली। आज के दिन जन्मा था वो शख्स, जिसकी सारी उम्र की जेल में निकली, लेकिन मर्डर केस की जांच में वह बेकसूर निकला था, क्योंकि मार्टिन की हत्या करने का दावा किसी और ने किया था।
09:15 AM Mar 10, 2024 IST | Khushbu Goyal
James Earl Ray, Martin Luther King Junior
Advertisement

Martin Luther King Junior Murderer Story: 'अमेरिका के गांधी' की सरेआम गोलियां मारकर हत्या कर दी। कोर्ट ने आरोपी को 99 साल की सजा सुनाई। जेल जाने के बाद एक शख्स ने मर्डर को लेकर चौंकाने वाला दावा किया तो केस की दोबारा से जांच की गई, जिसमें दोषी बेकसूर निकला, फिर भी उसकी सारी जिंदगी जेल में कटी।

Advertisement

आखिरी सांस तक उसने नरक से भी बदतर जिंदगी काटी और जब उसका आखिरी वक्त आया तो उसे इतनी खौफनाक मौत मिली कि हाल देखने वालों की रूह कांप गई। ये कहानी है उस शख्स जेम्स अर्ल रे (James Earl Ray) की, जिसने आज से 56 साल पहले 4 अप्रैल 1968 को मानव अधिकार कार्यकर्ता और अमेरिका के गांधी कहे जाने वाले मार्टिन लूथर किंग जूनियर (Martin Luther King Junior) का मर्डर किया था। आइए जानते हैं जेम्स की जिंदगी के बारे में...

 

Advertisement

रेस्टोरेंट मालिक ने किया हत्या की साजिश रचने का दावा

4 अप्रैल 1968 मार्टिन लूथर किंग जूनियर किंग मेम्फिस, टेनेसी शहर में मानव अधिकार रैली के लिए गए थे। लोरेन मोटल होटल की दूसरी मंजिल पर अपने कमरे की बालकनी में खड़े होकर जब वे अपने समर्थकों का अभिवादन कर रहे थे तो एक बंदूकधारी ने उन पर फायरिंग कर दी। उन्हें गोलियों से छलनी कर दिया गया। मर्डर केस की जांच FBI को सौंपी गई। FBI ने जांच करते हुए जेम्स अर्ल रे को गिरफ्तार किया।

कड़ी पूछताछ के बाद जेम्स ने एक शर्त पर गुनाह जुर्म कबूल किया कि उसे मौत की सजा नहीं दी जाएगी। कोर्ट ने उसकी बात मानते हुए उसे 99 साल की कैद की सजा सुनाई, लेकिन सजा होने के बाद एक रेस्टोरेंट के मालिक ने मार्टिन की हत्या की साजिश रचने का दावा किया। केस की जांच दोबारा शुरू हुई, लेकिन आज तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि जेम्स की मामले में क्या भूमिका थी?

कौन था जेम्स?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जेम्स का जन्म अमेरिका में 10 मार्च 1928 को हुआ था। उसके 9 भाई-बहन थे और वह सबसे बड़ा था। 12 साल की उम्र में उसने स्कूल छोड़ दिया था। नौकरी की तलाश करते हुए वह द्वितीय विश्व युद्ध खत्म होने के बाद अमेरिकी सेना में भर्ती हो गया। जेम्स को साल 1949 में कैलिफोर्निया में चोरी के मामले में पहली बार सजा हुई। 1952 में एक ट्रैक्सी ड्राइवर को लूटने पर उसे 2 साल की सजा हुई।

1955 में उसे चोरी और धोखाधड़ी के केस में दोषी ठहराया गया। उसे 4 साल की जेल की सजा हुई। 1959 में वह फिर चोरी करते हुए पकड़ा गया। इस बार उसे बार-बार अपराध करने पर 20 साल की सजा सुनाई गई। 1967 में जेल की बेकरी से ब्रेड ले जा रहे ट्रक में छिपकर जेल से फरार हो गया। जेम्स ने अश्लील फिल्मों का निर्माता बनकर पहचान छिपाने की कोशिश की। 1968 में मार्टिन की हत्या की।

Advertisement
Tags :
History of the Dayspecial-newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement