खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बैंकिंग से लेकर पेमेंट तक...अभी बनी रहेगी दिक्कत; देखें Microsoft Outage के लिए एक्सपर्ट क्या दे रहे समाधान?

Global IT Shutdown Future: माइक्रोसॉफ्ट के ग्लोबल सर्वर डाउन के कारण दुनियाभर के देशों में कई दिन तक समस्याएं झेलनी पड़ेंगी। वहीं कंपनी अभी तक समस्या का पूरी तरह से समाधान नहीं निकाल पाई है। आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट क्या कहते हैं‌?
10:24 AM Jul 20, 2024 IST | Khushbu Goyal
माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से पूरी दुनिया परेशान है।
Advertisement

Microsoft Outage Global IT Shutdown Future: माइक्रोसॉफ्ट के 365 विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में आई खराबी अभी कुछ दिन और बनी रहेगी। हालांकि कंपनी ने बीते दिन शाम को ही सिस्टम ठीक होने का दावा कर दिया है, लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अभी लोगों को ऑपरेटिंग सिस्टम की समस्या झेलनी पड़ेगी। कंपनी अपनी विंडो का वर्जन चेंज कर सकती है।

Advertisement

साइबर सिक्योरिटी फर्म क्राउडस्ट्राइक ने अपने फाल्कन सेंसर सॉफ्टवेयर को अपडेट किया, जिससे माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन हो गया। हालांकि कंपनी अपना सर्वर रिकवर कर चुकी है, लेकिन अभी तक यह क्लीयर नहीं हुआ है कि दुनियाभर में खराब हुए सिस्टम को रिकवर कैसे किया जाएगा? क्योंकि विशेषज्ञों के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम अब कभी भी क्रैश हो सकते हैं, जिस वजह से ऑनलाइन रिकॉर्ड बर्बाद हो सकते हैं। इस समस्या से तुरंत कैसे निपटा जाएगा? अभी तक इसका कोई प्लान नहीं है।

 

Advertisement

एक्सपर्ट्स ने सुझाए ये समाधान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, IT विशेषज्ञों के अनुसार, कंप्यूटर यूजर्स अपने सिस्टम को सेफ मोड में स्टार्ट करें। क्राउडस्ट्राइक की अपडेट फाइल को डिलीट करें। फाइल डिलीट होने के बाद सिस्टम का री-स्टार्ट करें। समस्या का एक यही समाधान नजर आ रहा है। एक और तरीके से विंडो रिकवर की जा सकती है, लेकिन इसके लिए कंप्यूटर को रिकवरी मोड में लाना होगा। अगर कंप्यूटर रिकवरी मोड में है तो अपडेट से पहले बनी फाइल को रिकवर करके विंडो ठीक की जा सकती है, लेकिन इस प्रक्रिया में डेटा का नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर यूजर्स क्राउडस्टाइक की वेबसाइट पर लगातार अपडेट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:प्लेन से इमरजेंसी तक सब ठप; देखें आज कहां-कितनी फ्लाइटें कैंसिल और किस सेक्टर पर क्या पड़ा असर?

भारत में सबसे ज्याद असर एयरलाइंस पर पड़ा

बता दें कि शुक्रवार को दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम क्रैश हो गए। साइबर सिक्योरिटी फर्म क्राउडस्ट्राइक द्वारा अपने फाल्कन सेंसर सॉफ्टवेयर को अपडेट किया गया। इसमें आई तकनीकी खामी के कारण सर्वर डाउन हुआ। दुनियाभर में कई कंप्यूटर डिवाइसों पर नीली स्क्रीन दिखाई देने लगी, जिसे अनौपचारिक रूप से ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ कहा गया, जिससे कंप्यूटर बेकार हो गए।

इससे हवाई अड्डों, एयरलाइनों, बैंकों, मीडिया आउटलेट्स और स्वास्थ्य सेवाओं का काम प्रभावित हुआ। भारत में इसका सबसे ज्यादा असर एयरपोर्ट पर देखा गया। एयरलाइन्स की चेक इन जैसी ऑनलाइन सर्विसेज प्रभावित हुई। मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु समेत पूरे देश के एयरपोर्ट पर भारी भीड़ देखी गई। जानकारी नहीं मिलने से लोगों ने एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार किया। देश में इस आउटेज का किसी और सर्विस पर ज्यादा असर नहीं रहा।

यह भी पढ़ें: फंसी 215 पैसेंजरों की जान, 15000 फीट ऊंचाई पर विमान के इंजन में क्यों लगी आग? जांच में खुलासा

Advertisement
Tags :
Microsoft 365server downWindows Operating System Downworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement