whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

तोतला बोलने वाला कैसे बना वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन, आज व्हीलचेयर तक सिमटी जिंदगी

Mike Tyson Life Journey: अपनी बॉक्सिंग स्किल्स से दुनिया में अपना नाम कमाने वाले माइक टायसन इन दिनों व्हीलचेयर पर हैं। वह अपनी जिंदगी से जंग लड़ रहे हैं। वह बचपन में तोतले थे जिस वजह से उनका काफी मजाक उड़ाया जाता था। ऐसे में जानिए माइक टायसन कैसे बनें फेमस बॉक्सर।
05:47 PM Mar 07, 2024 IST | Prerna Joshi
तोतला बोलने वाला कैसे बना वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियन  आज व्हीलचेयर तक सिमटी जिंदगी
Mike Tyson

Mike Tyson Life Journey: दुनियाभर में मशहूर बॉक्सर माइक टायसन इन दिनों अपनी जिंदगी से जंग लड़ रहे हैं। उनकी तबियत इतनी खराब है कि वह व्हीलचेयर पर आ चुके हैं। ऐसे में जानिए कैसा रहा महानतम मुक्केबाज माइक टायसन का अब तक का सफर।

माइक टायसन फिलहाल 56 साल के हैं और जिंदगी की लड़ाई लड़ रहे हैं। उनकी यह हालत लगातार गांजा लेने से हुई। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वह गांजे पर हर महीने लाखों रुपये खर्च करते हैं। वह अपने 420 एकड़ के खेत में गांजा उगाते हैं जिसे कानूनी मंजूरी मिली हुई है।

उनका जन्म 30 जून 1966 को न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में हुआ था। वह बचपन से ही काफी शरारती थे। शरारतों का अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि उन्हें 13 साल की उम्र में 38 बार गिरफ्तार किया गया था। लोग तोतली जुबान के चलते माइक टायसन का काफी मजाक उड़ाते थे जिस वजह से वह उनसे झगड़ पड़ते थे।

कैसे बदली जिंदगी?

दरअसल, बॉबी स्टूड नाम के एक व्यक्ति ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और कुछ महीनों के लिए उन्हें ट्रेनिंग की। इसके बाद उन्होंने माइक टायसन की मुलाकात एक अमेरिकी मुक्केबाज के. डीअमाटो से करवाई। डीअमाटो ने उन्हें इस तरह की ट्रेनिंग डी कि माइक टायसन की पूरी जिंदगी ही बदल गई।

इसका नतीजा यह हुआ कि 1981 और 1982 में उन्होंने जूनियर ओलंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। उसके बाद, 1984 में उन्होंने न्यूयॉर्क में आयोजित नेशन गोल्डन ग्लव्स में स्वर्ण पदक जीता।

58 में से 50 मुकाबले जीते

1987 में टायसन ने 20 साल की उम्र में हैवीवेट चैंपियन बनने की उपलब्धि हासिल की। तब वह सिर्फ 20 साल के थे। विवादों में रहने के बावजूद टायसन का बॉक्सिंग में शानदार सफर बदस्तूर जारी रहा. टायसन ने एक प्रोफेशनल बॉकसर के तौर पर 58 मुकाबलों में पार्ट लिया जिसमें वह 50 मुकाबलों में जीते और छह मे हार का सामना करना पड़ा। 2005 में मिली हार के बाद उन्होंने अपने बॉक्सिंग करियर को अलविदा कह दिया।

तीन शादियां कर चुके माइक टायसन

बॉक्सिंग में तो उन्होंने कामयाबी हासिल कर ली लेकिन निजी जिंदगी में वह इतनी कामयाबी नहीं पा पाए। उन्होंने तीन बार शादी की है और वह आठ बच्चों के पिता हैं। पहली बार वह 1988 में अभिनेत्री रॉबिन गिवेंस के साथ शादी के बंधन में बंधे लेकिन यह रिश्ता एक साल ही चला। फिर उन्होंने 1997 में पेशे से डॉक्टर मोनिका टर्नर के साथ शादी की और 2003 में उनसे भी अलग हो गए। 2009 में टायसन ने एल. स्पाइसर से शादी की जो अबतक उनके साथ हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो