चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आज 21 जून की रात दुर्लभ नजारा दिखेगा; आसमान में 'स्ट्रॉबेरी मून', जानें कब-कैसे देखें?

Strawberry Moon on 21 June Purnima Night: आज 21 जून को जहां साल का सबसे लंबा दिन होगा, वहीं पूर्णिमा की रात को आसमान में बेहद खूबसूरत चांद नजर आएगा। आइए जानते हैं कि आसमान में यह दुर्लभ नजारा कहां और कैसे दिखेगा?
07:35 AM Jun 21, 2024 IST | Khushbu Goyal
Strawberry Moon 21 June Purnima Night
Advertisement

Prediction of Miracle in The Sky on 21 June: आज 21 जून का दिन शुक्रवार दुनियाभर के लिए सबसे खास दिन साबित होने वाला है। आज पूर्णिमा की रात है। ज्योतिष शास्त्र और खगोल शास्त्र के अनुसार, आज जहां दिन सबसे लंबा होगा, वहीं रात को आसमान में काफी दुर्लभ नजारा देखने को मिलेगा। एक प्रकार का चमत्मकार होगा, जिसे लोग खुली आंखों से देख पाएंगे।

Advertisement

आज दुनिया को रात में आसमान में Strawberry Moon नजर जाएगा। चांद हल्के गुलाबी रंग का होगा और इस दिन से यूरोप और अमरीका में गर्मी के मौसम की शुरुआत हो जाएगी। यूरोप महाद्वीप की नॉर्थ कंट्रीज में उगते समय चंद्रमा लाल रंग का दिखाई देगा। ऐसा होने की संभावना तब अधिक होती है, जब चंद्रमा आकाश में काफी नीचे दिखाई देता है। ऊपर चढ़ते हुए यह गुलाबी रंग का होगा। नासा ने इस चमत्कार के होने की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें:New Study: वैज्ञानिकों ने नर को बना दिया मादा! ढूंढ निकाले वो कारण जो करते हैं लिंग का निर्धारण

स्ट्रॉबेरी मून कब और कहां उदय होगा?

स्ट्रॉबेरी मून शुक्रवार 21 जून को की रात को 9:07 बजे अपने हाई पॉइंट पर होगा, जो साल का सबसे लंबा दिन भी है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 97% रोशनी के साथ यह गुरुवार की रात को करीब 7:45 बजे जगमगाएगा। शुक्रवार को रात लगभग 8:50 बजे जगमगाते समय इसकी रोशनी 100% होगी। शनिवार को भी यह रात्रि 9:45 बजे तक 100% रोशनी से जगमगाएगा। इस दौरान बाकी की दुनिया में भी लोगों को 3 दिन तक फुल मून नजर आएगा।

Advertisement

वैज्ञानिकों के अनुसार, चंद्रमा रात करीब 9.35 बजे उदय होगा। सुबह 5.26 बजे अस्त हो जाएगा। 21 जून को सूर्य सुबह 5.21 बजे उदय होगा और रात के करीब 9.03 बजे अस्त होगा। इसका मतलब यह हैकि पूरे दिन में सूर्य 15 घंटे 41 मिनट तक दिखाई देगा। मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा धरती के काफी नजदीक होता है, इसलिए काफी बड़ा और चमकदार नजर आएगा।

यह भी पढ़ें:वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला धरती के आकार का नया ग्रह, यहां न दिन खत्म होता है न रात

स्ट्रॉबेरी मून किसे कहते हैं?

आध्यात्मिक परंपराओं के अनुसार, स्ट्रॉबेरी मून प्रेम-पवित्रता और समृद्धि का प्रतीक है। यह जीवन की मिठास का आनंद लेने और चारों ओर बहने वाली सकारात्मक ऊर्जा से जुड़ने का समय है। यह दुर्लभ घटना 19 से 20 साल में एक बार ही होती है। पुरानी मान्यताओं के अनुसार, जून महीने में स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू हो जाती है।

इसी महीने में स्ट्रॉबेरी मून नजर आता है, इसी वजह से पूर्णिमा की रात दिखने वाले चांद का नाम स्ट्रॉबेरी मून नाम पड़ा। सिर्फ अमरीका में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में चंद्रमा हल्के गुलाबी रंग का ही दिखाई देगा। जून महीने में पूर्णिमा के दिन होने वाली घटना को यूरोपीय नामों मीड या हनी मून और रोज मून भी कहा जाता है।

यह भी पढ़ें:आसमान में दिखेगा दुर्लभ नजारा! ब्रह्मांड में अस्तित्व में आया एक नया सितारा, जानें कैसे पहचान पाएंगे?

Advertisement
Tags :
miracle NewsSpace ScienceSpace WorldYoga Day 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement