होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलर्ट! धरती से टकराएंगे 3 Asteroid; 32000KM की रफ्तार से आ रहा एक, तबाही मचने की चेतावनी

Asteroid May Strike to Earth: धरती पर आज आफत बरस सकती है। नासा ने 3 एस्ट्रॉयड के धरती से टकराने का अलर्ट जारी किया है। आज रात तीनों एस्ट्रॉयड धरती के पास से गुजरेंगे और राह भटकने पर इनकी धरती से टक्कर होने की संभावना है।
10:14 AM Oct 09, 2024 IST | Khushbu Goyal
एस्ट्रॉयड की टक्कर से डायनासोर लुप्त हो गए थे।
Advertisement

3 Asteroid May Strike to Earth Today: आज धरती की तरफ आसमान से आफत बरसने की संभावना है। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने आज धरती से 3 एस्ट्रॉयड से टक्कर होने का अलर्ट दिया है। यह तीनों तेजी से धरती की ओर बढ़ रहे हैं और अगर इनमें से एक भी धरती से टकरा गया या तीनों धरती से टकराए तो तबाही मच सकती है। समुद्री तूफान और भूकंप आने का खतरा है। संचार सेवाएं ठप हो सकती हैं और कई देशों में ब्लैकआउट होने का भी खतरा है। अलर्ट के अनुसार, 2024 TK5, 2024 TN5, 2018 QE नामक एस्ट्रॉयड अंतरिक्ष में घूम रहे हैं और आज की रात धरती के काफी करीब होंगे। अगर दिशा से भटके तो यह तीनों धरती पर गिरेंगे, जिससे धरती हिलेगी और जलजला आएगा। तीनों एस्ट्रॉयड अपोलो आकाशगंगा से टूटकर अंतरिक्ष में गिरे हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:तूफानी हवाएं चलेंगी, भयंकर बारिश होगी! आज तट से टकराएगा समुद्री तूफान, 2 राज्यों में इमरजेंसी-हाई अलर्ट

तीनों एस्ट्रॉयड की स्पीड और साइज

पहले एस्ट्रॉयड का नाम 2024 TK5 है, जो 31 फीट बड़ा है। यह धरती से 227000 किलोमीटर दूर है। 32778 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धरती के पास मंडरा रहा है। दूसरे एस्ट्रॉयड का नाम 2024 TN5 है, जिसका साइज 29 फीट है। यह धरती से 1.94 मिलियन किलोमीटर दूर है और 26059 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा है। तीसरे एस्ट्रॉयड का नाम 2018 QE है, जिसका आकार 32 फीट है। यह धरती से 668000 किलोमीटर दूर है और 15853 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा है। हालांकि इन तीनों के धरती से टकराने की संभावना न के बराबर है, लेकिन खगोलविदों का कहना है कि अंतरिक्ष में सौर तूफान कब आ जाएं, पता नहीं चलता। अगर ऐन मौके पर ऐसा हुआ तो यह तीनों धरती से टकरा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:55 की स्पीड वाली हवाएं ठंड बढ़ाएंगी, दिल्ली-NCR में कब बदलेगा मौसम? पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

Advertisement

एस्ट्रॉयड टकराया तो मचेगी भीषण तबाही

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नासा का सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNEOS) एस्ट्रॉयड पर निगरानी रखता है। इनके धरती के करीब से गुजरने को लेकर अलर्ट जारी करता है। हालांकि इन एस्ट्रॉयड के धरती से टकराने की संभावना नहीं होती, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर एक एस्ट्रॉयड भी धरती से टकरा गया तो उसी तरह की घटना होगी, जिस तरह की घटना तब हुई थी, जब एस्ट्रॉयड के धरती से टकराने पर डायनासोर लुप्त हो गए थे। उस समय एक नहीं कई एस्ट्रॉयड एक साथ धरती से टकराए थे, यह भी रिसर्च में सामने आया है, लेकिन अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को डर है कि आज धरती पर असंख्य लोग रहते हैं। अब अगर एस्ट्रॉयड टकराव हुआ तो इन लोगों का क्या होगा? लाखों लोग मारे जाएंगे और भीषण तबाही मचेगी। धरती फट सकती है, विनाश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:वायरल होने के लिए नया ‘पैंतरा’ चौंकाने वाला; महिला ने चोरी करते हुए अपना वीडियो बना किया अपलोड

Open in App
Advertisement
Tags :
Asteroid Newsspace newsSpace Sciencespecial-newsworld news
Advertisement
Advertisement