खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अलर्ट! धरती पर 'भूकंप-तूफान' आएगा; आज 25000 मील की रफ्तार से आ रहा 720 फुट का Asteroid?

Earth Asteroid Collision: अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा ने आज धरती से एक विशालकाय एस्ट्रॉयड के टकराने का अलर्ट दिया है। अलर्ट के मुताबिक, अगर टक्कर हुई तो धरती पर कई तरह की घटनाएं हो सकती हैं। भूकंप, तूफान, समुद्र में ऊंची लहरें कुछ भी हो सकता है।
08:17 AM Sep 15, 2024 IST | Khushbu Goyal
धरती की तरफ एक नहीं कई एस्ट्रॉयड बढ़ रहे हैं।
Advertisement

Asteroid May Strike to Earth Today: सावधान, आज धरती की तरफ एक आफत आ रही है, जिससे विनाश होने की आशंका है। अगर उस जलजले और धरती की टक्कर हुई तो धरती हिलेगी और भूकंप-तूफान, कोई प्राकृतिक आपदा या अन्य घटनाएं हो सकती हैं। जी हां, अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा के अलर्ट के मुताबिक, आज 15 सितंबर 2024 की रात को धरती से ON 2024 नाम एस्ट्रॉयड टकरा सकता है, जिसकी स्पीड करीब 25000 मील प्रति घंटा है। करीब 720 फुट विशाल एस्ट्रॉयड धरती से 620,000 मील की दूरी से गुजरेगा। हालांकि अंतरिक्ष की दुनिया में यह दूरी बहुत ज्यादा है तो नासा ने टक्कर नहीं होने की संभावना भी जताई है, लेकिन अगर किसी कारण से इसकी दिशा बदली तो टकराव हो सकता है। यह एस्ट्रॉयड साइज में 2 क्रिकेट पिचों जितना विशाल है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:12-15 घंटे काम करने वाले सावधान, अभी न संभले तो चीनियों की तरह होंगे इस ‘बीमारी’ का शिकार

अंतरिक्ष वैज्ञानिक ट्रैक कर रहे स्पीड और साइड

नासा के नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम के वैज्ञानिक एस्ट्रॉयड ON 2024 पर इसके विशाल आकार और तेज स्पीड के कारण बारीकी से नजर रखे हुए हैं। इसके लिए कैलिफोर्निया के पासाडेना में जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के रडार और ऑप्टिकल दूरबीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि इसकी तेज स्पीड और साइड के कारण इसके धरती से टकराने की संभावना कम है, फिर भी वैज्ञानिक इसकी स्पीड और साइड को लगातार ट्रैक कर रहे हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर अलार्म बजाया जा सके। वहीं अगर यह धरती के पास से गुजरता भी है तो इसकी तरंगों से धरती प्रभावित होगी, जिससे कंपन की स्थिति बन सकती है।

यह भी पढ़ें:दुनिया को डराने वाले ‘मॉडर्न नास्त्रेदमस’ कौन? 4 भविष्यवाणियां सच हुईं, अब की 5 और Predictions

Advertisement

2029 में अपोफिस के टकराने की भविष्यवाणी

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार, पिछले कई महीनों से लगातार एस्ट्रॉयड धरती की तरफ बढ़ रहे हैं। यह कैसे बन रहे हैं और इनमें से किसके धरती से टकराने की संभावना है? इसे लेकर रिसर्च की जा रही है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) समेत कई इंटरनेशनल एजेंसी इस रिसर्च में सहयोग कर रही हैं। 13 अप्रैल 2029 को अपोफिस एस्ट्रॉयड के निश्चित ही धरती से टकराने का अलर्ट का नासा और अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने दिया है, लेकिन इससे पहले भी धरती के कई प्रकार के खतरे अंतरिक्ष में मौजूद हैं। नासा अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रेगुलर अपडेट देकर दुनिया को सतर्क करता रहेगा।

यह भी पढ़ें:Video: Elon Musk ने रचा इतिहास! अंतरिक्ष में कराई अनोखी Spacewalk, जानिए कैसे?

Open in App
Advertisement
Tags :
AsteroidNASA Americaworld news
Advertisement
Advertisement