whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मिल गए आठ महीने पहले अंतरिक्ष में खोए 2 टमाटर, नासा ने बताया अब कैसे दिखते हैं

2022 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में एक एक्सपेरिमेंट के तहत उगाए गए दो टमाटर खो गए थे। अब करीब आठ महीने बाद ये फिर से मिल गए हैं। जानिए अब इनका हाल कैसा हो गया है।
02:37 PM Dec 16, 2023 IST | News24 हिंदी
मिल गए आठ महीने पहले अंतरिक्ष में खोए 2 टमाटर  नासा ने बताया अब कैसे दिखते हैं

नासा के एस्ट्रोनॉट फ्रैंक रूबियो ने साल 2022 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में टमाटर उगाए थे। इनमें से दो टमाटर खो गए थे। अब वो दोनों टमाटर मिल गए हैं और नासा ने उनकी तस्वीरें भी जारी की हैं। नासा के अधिकारियों ने एक अपडेट में कहा कि लगभग एक साल तक गायब रहने के बाद ये टमाटर एक प्लास्टिक बैग में मिले हैं।

ये टमाटर पूरी तरह से डिहाइड्रेटेड और पिचके हुए दिख रहे हैं। नासा के मुताबिक इनके रंग में थोड़ा बदलाव जरूर आया है लेकिन कोई माइक्रोबियल या फंगल ग्रोथ नहीं दिखी है। बता दें कि रूबियो ने पहले खोए हुए केवल एक टमाटर के बारे में बताया था। इसे लेकर नासा ने अब कहा है कि इन्हें 2022 में एक्सपोज्ड रूट ऑन ऑर्बिट टेस्ट सिस्टम (XROOTS Experiment) के तहत उगाया गया था।

बिना मिट्टी के उगाए जाते हैं स्पेस में पौधे

एजेंसी ने कहा कि इस एक्सपेरिमेंट में पौधे उगाने के लिए हाइड्रोपोनिक और एयरोपोनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया था। इसमें मिट्टी या अन्य माध्यम की जरूरत नहीं होती। ये भविष्य के स्पेस एक्सप्लोरेशन अभियानों के लिए जरूरी प्लांट सिस्टम के लिए उचित समाधान उपलब्ध करा सकता है।

खोए हुए टमाटरों का फिर से मिलना रूबियो के लिए एक भावनात्मक पल माना जा सकता है जो अपने एक साल के अभियान से वापस लौट चुके हैं। नासा ने कहा कि स्पेस स्टेशन पर पौधे उगाने का असल कारण ऐसी तकनीकों का अभ्यास करना है जिनका इस्तेमाल भविष्य के चंद्रमा या मंगल मिशन के दौरान किया जा सकता है।

बागवानी के साइकोलॉजिकल फायदे भी

नासा ने कहा कि अंतरिक्ष में पौधों को उगाने का उद्देश्य केवल ताजा भोजन की समस्या को हल करना भर नहीं है। एजेंसी ने बताया कि एस्ट्रोनॉट्स का कहना है कि बागवानी में बिताया गया समय साइकोलॉजिकल फायदे भी देता है। इससे अंतरिक्ष में रहते समय उनके जीवन की क्वालिटी बेहतर होती है और उनका मनोबल बढ़ता है।

(Ambien)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो