होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

60 मौतें, 44 लोग लापता; सैकड़ों घर डूबे... भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने कहां और कैसे मचाई तबाही?

World Latest News: भारी बारिश के कारण तबाही मची हुई है। अभी तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों मकान जलभराव के कारण ढह चुके हैं। कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। आने वाले दिनों में भी राहत मिलने के आसार नहीं हैं। विस्तार से खबर के बारे में जान लेते हैं।
10:39 PM Sep 28, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

World News in Hindi: पड़ोसी देश नेपाल में भयंकर बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है। बाढ़ के कारण अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। 44 लोग लापता बताए जा रहे हैं। यह आंकड़ा सरकार ने जारी किया है। माना जा रहा है कि आंकड़ा बढ़ सकता है। राजधानी काठमांडू, साथ लगते ललितपुर और भक्तपुर जैसे इलाकों में हालात बेहद खराब हैं। कई और इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिसके बाद प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि नेपाल ने स्थिति से निपटने के लिए 3 हजार सुरक्षा कर्मियों को उतारा है। नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल के अधिकारियों ने पुष्टि की है। पुलिस के अनुसार अब तक 60 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, 36 से अधिक लोग घायल हैं। नेपाल पुलिस के उप प्रवक्ता बिश्वो अधिकारी ने कहा कि 34 लोगों की मौत अकेले काठमांडू घाटी में हुई है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: 30 किलोमीटर तक ​हिल गईं खिड़कियां, इजराइल ने हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर किया हमला, सरगना का क्या हुआ?

वहीं, 19 लोग बागमती प्रांत के 5 जिलों (काठमांडू घाटी छोड़कर) मारे गए हैं। इसके अलावा 7 मौतें कोशी प्रांत इलाके में हुई हैं। अभी देशभर से 44 लोगों का सुराग नहीं लग सका है। इनमें काठमांडू घाटी के 16 लोग शामिल हैं। पुलिस के अनुसार अब तक 226 घर पूरी तरह ढह चुके हैं। बाढ़ के बाद बिगड़े हालातों को सुधारने के लिए 3 हजार सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है। अभी तक 1 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। पुलिस और अन्य एजेंसियां लापता लोगों का सुराग लगाने में जुटी हुई हैं। फिलहाल देशभर में 44 नेशनल हाईवे बाढ़ के कारण बंद हो चुके हैं। शुक्रवार से लगातार भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते आपदा प्रबंधन अधिकारियों को रेस्क्यू करने में दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं।

Advertisement

कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

वहीं, स्थिति से निपटने के लिए कार्यवाहक प्रधानमंत्री प्रकाश मान सिंह ने आपातकालीन बैठक भी की है। जिसमें गृह मंत्री, गृह सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों सहित विभिन्न मंत्रियों के साथ चर्चा की गई है। खोज और बचाव अभियान तेज करने के निर्देश उन्होंने जारी किए हैं। नेपाल के शिक्षा मंत्रालय ने बाढ़ को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों को तीन दिन तक बंद करने के आदेश दिए हैं। बाढ़ के कारण मुख्य ट्रांसमिशन लाइन बाधित हो गई है। जिसके कारण राजधानी काठमांडू में शनिवार को दिनभर बिजली गुल रही। लेकिन शाम को कर्मचारियों ने बिजली बहाल कर दी। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

यह भी पढ़ें:हिजबुल्ला चीफ नसरल्लाह की मौत की घोषणा करते आंसू नहीं रोक सकी ये एंकर, वीडियो वायरल

Open in App
Advertisement
Tags :
World News In Hindi
Advertisement
Advertisement