खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेशाब बुझाएगी प्यास! अंतरिक्ष यात्रा की बड़ी दिक्कत हल कर देगा ये नया स्पेस सूट

New Space Suit Could Convert Urine To Drinking Water : अंतरिक्ष यात्रा के दौरान एस्ट्रोनॉट्स का हाइजीन और हाइड्रेशन मैनेजमेंट बहुत बड़ी चुनौती होता है। खास तौर पर लंबी दूरी की स्पेसवॉक के दौरान अगर पेशाब लग जाए तो स्थिति और गंभीर हो जाती है। फिलहाल इस स्थिति से बचने के लिए एस्ट्रोनॉट्स को एडल्ट्स के लिए आने वाले डायपर्स के एडवांस्ड वर्जन इस्तेमाल करने पड़ते हैं। लेकिन, अब रिसर्चर्स ने एक ऐसा स्पेस सूट तैयार किया है जो डायपर्स की जरूरत को तो खत्म कर ही देगा साथ ही पेशाब को भी पीने लायक पानी में बदल देगा। इस रिपोर्ट में जानिए इस खास स्पेस सूट के बारे में और यह काम कैसे करता है।
08:37 PM Jul 12, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

This Space Suit Can Solve Big Challenges Of Space Travel : अंतरिक्ष हमेशा से वैज्ञानिकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। इसे एक्सप्लोर करने के लिए कई मिशन चलाए गए हैं, चल रहे हैं और आने वाले समय में भी चलते रहेंगे। लेकिन अंतरिक्ष के रहस्यों से पर्दा उठाने की ये प्रक्रिया कई अनोखी चुनौतियों से भरी हुई है। इसमें सबसे ज्यादा अहम है एस्ट्रोनॉट्स का हाइजीन और हाइड्रेशन मैनेजमेंट। अभी स्पेसवॉक के दौरान वेस्ट मैनेजमेंट के लिए स्पेशल डायपर्स पहनते हैं जिन्हें 'मैक्सिमम एब्जॉर्बेंसी गारमेंट्स' कहा जाता है। ये आठ घंटे तक चल सकता है, जिसकी वजह से उन्हें यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेशन और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल जैसी मेडिकल समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन, अब रिसर्चर्स ने इस समस्या का समाधान ढूंढ लिया है।

Advertisement

न्यूयॉर्क में स्थित वेल कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज की मेसन लैब के रिसर्चर्स ने इन समस्याओं से निपटने के लिए एक क्रांतिकारी समाधान डेवलप किया है। यह एक ऐसा स्पेस सूट है जो किसी साई-फाई फिल्म से निकला हुआ लगता है। इस सूट की खासियत है कि इसमें अलग यूरिन कलेक्शन और फिल्ट्रेशन सिस्टम है जो पेशाब को पीने योग्य पानी में बदल सकता है। इस तरह से हाइजीन की समस्या को हल करने के साथ-साथ यह अनोखा स्पेस सूट लंबी अवधि के स्पेश मिशंस के लिए सस्टेनेबल हाइड्रेशन भी उपलब्ध कराता है। बता दें कि अभी तक का वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम परमानेंट नहीं है और इससे कई हेल्थ रिस्क भी हो सकते हैं। अमेरिका अपने आगामी आर्टेमिस मिशन के जरिए फिर से चांद पर इंसान को भेजने वाला है। उससे पहले ये खोज काफी अहम है।

किस तरह काम करता है ये नया स्पेस सूट?

मेसन लैब का ये नया क्रांतिकारी स्पेस सूट वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर नया रास्ता उपलब्ध कराता है। यह सिस्टम पेशाब को कलेक्ट करने के लिए एक एक्सटर्नल पंप का इस्तेमाल करता है। स्टोर करने के बाद इसे ऑस्मॉसिस और रिवर्स ऑस्मोसिस के जरिए फिल्टर किया जाता है। फिल्टर करने के बाद जो लिक्विड मिलता है उसे पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रिसर्चर्स का कहना है कि यह तकनीक स्पेस सूट में ही सस्टेनेबल सर्कुलर वॉटर इकोनॉमी तैयार करती है। इसके अलावा यह सिस्टम स्पेस सूट की एनर्जी के 10 प्रतिशत से भी कम एनर्जी का इस्तेमाल करता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नया स्पेस सूट अंतरिक्ष यात्रा को एस्ट्रोनॉमर्स के लिए काफी सुविधाजनक हो सकता है और उनकी बड़ी समस्या का आसानी से समाधान कर सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: जितनी देर में कपड़े पहनेंगे उतने में चार्ज हो जाएगी कार! क्रांति ला सकती है नई बैटरी

ये भी पढ़ें: आंख जैसे दिखने वाले इस ग्रह पर हो सकता है जीवन! वैज्ञानिकों ने ढूंढा अनोखा प्लैनेट

ये भी पढ़ें: अगले साल होगी विनाश की शुरुआत! क्या कहती हैं Baba Vanga की भविष्यवाणियां?

Advertisement
Tags :
AstronautSpace Researchspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement