चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

साल 1992: 6400 फुट की ऊंचाई पर आग का गोला बन गया था विमान, मारे गए 200 लोग...BOEING 747 की कहानी

NewYork JFK Airport Incident 1992: लगभग 32 साल पहले अमेरिका में हुआ विमान हादसा आज भी वहां के लोगों को डरा देता है। कंट्रोल से बाहर हुआ विमान रिहायशी इलाके में गिरा था। अपने घरों में मौजूद कई लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा था। फ्लाइट में सवार कोई भी आदमी इस हादसे में नहीं बच पाया था।
09:23 AM Apr 29, 2024 IST | News24 हिंदी
Boeing 747 गिरने से खूब तबाही हुई थी।
Advertisement

NewYork JFK Airport Accident: अमेरिका के शिफोल में 32 साल पहले हुआ विमान हादसा आज भी डर पैदा कर देता है। 4 अक्टूबर 1992 को हुई इस घटना को घातक विमानन आपदा माना जाता है। बोइंग 747 जब कंट्रोल से बाहर हुआ, तो पायलट के लास्ट वर्ड थे...नीचे जा रहा हूं। न्यूयॉर्क के जेएफके हवाई अड्डे से फ्लाइट इजराइल के तेल अवीव के गुरियन हवाई अड्डे के लिए शुरू हुई थी। जिसे एम्स्टर्डम शिफोल (एएमएस) में रुकना था। हादसे में 200 लोग मारे गए थे। मालवाहक उड़ान एलअल 1862 अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पाई थी। लेकिन उड़ान जैसे ही शिफोल से रवाना हुई, सात मिनट बाद ही प्लेन क्रैश हो गया। लोगों ने धमाके की आवाज सुनी, गिरते जहाज, मलबे और धुएं के निशान देखे थे।

Advertisement

यह भी पढ़ें:कौन हैं इशाक डार? बनाए गए पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री, इस बड़े नेता के हैं करीबी!

प्रत्यक्षदर्शी इसे आज भी याद कर सिहर उठते हैं। जहाज जब 6400 फीट की ऊंचाई पर था, एकदम चार इंजनों में से दो दाहिने पंख की ओर गिर गए थे। इंजनों का एक विंग पूरी तरह से अलग हो गया था। इसके बाद एक विंग स्लैट को तबाह करने के बाद यह दूसरे इंजन से टकरा गया था। पायलट अर्नोन ओहद ने तुरंत एयर ट्रैफिक कंट्रोल पर संदेश भेजा था कि हम लगातार नीचे जा रहे हैं। वहां मौजूद कैप्टन यित्जाक फुच्स की ओर से उनको हिब्रू फ्लैप ऊपर उठाने और लैंडिंग गियर नीचे करने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन विमान संभला नहीं और एम्स्टर्डम के बिजलमेरमीर में दो ऊंचे अपार्टमेंट ब्लॉकों पर जाकर गिर गया था।

Advertisement

यह भी पढ़ें: सिर्फ यूक्रेन की सेना ही नहीं लड़ रही रूस से जंग, पुतिन की हेकड़ी निकालने को घरों में बन रहे ड्रोन

आग का गोला बना विमान ब्लास्ट हो गया था, जिसके कारण इमारतें अंदर की ओर ढह गई। दर्जनों अपार्टमेंट पल भर में नष्ट हो गए। आंकड़ों के अनुसार विमान में मौजूद 4 और नीचे मौजूद 39 लोग मारे गए थे। लेकिन पुलिस मानती है कि 200 लोग मारे गए थे। क्योंकि अधिकतर लोग अप्रवासी थे, जो रिकॉर्ड में नहीं थे।

लोगों को लंबे समय तक हुई थी परेशानी

मरने वाले चालक दल के चार लोगों में शामिल एक 23 वर्षीय कर्मी शादी के लिए तेल अवीव जा रहा था। एक अपार्टमेंट में मार्लिन और स्टेनली के किशोर बच्चे मारे गए थे। जो उस समय टीवी देख रहे थे। वे लोग धमाके की आवाज सुनकर भयभीत हो गए थे। दंपती उस समय घर नहीं था। मौके पर 26 लोग घायल हुए थे, जिनमें से 11 गंभीर हालत में अस्पताल ले जाए गए थे। दुर्घटना के छह साल बाद पता चला था कि विमान के कार्गो में मानव निर्मित रासायनिक एजेंट के कारण खराबी आई थी। दुर्घटना के बाद कई लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का लंबे समय तक सामना करना पड़ा था।

Advertisement
Tags :
JFK Airport New York
Advertisement
Advertisement