होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

शॉपिंग करने से पहले नहीं पीनी चाहिए चाय-कॉफी! साइकोलॉजिस्ट्स ने दी वॉर्निंग; जानें क्या है वजह

Coffee And Shopping : शॉपिंग करने जाना है लेकिन आलस आ रहा है। ऐसे में कई लोग खरीदारी करने जाने से पहले कॉफी पी लेते हैं ताकि एनर्जी आ सके। लेकिन, यह आदत आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है।
05:32 PM Sep 25, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

No Coffee Before Shopping : कई लोगों के लिए सुबह-सुबह चाय या कॉफी फ्यूल का काम करती है, ये लोग बिना इसे पिए दिन की शुरुआत नहीं कर पाते। लेकिन, साइकोलॉजिस्ट्स ने इन बेहद पॉपुलर ड्रिंक्स को लेकर अनोखी वॉर्निंग जारी की है। साइकोलॉजिस्ट्स का कहना है कि चाय-कॉफी के कई ऐसे इफेक्ट्स हो सकते हैं जिनकी उम्मीद भी नहीं होती। उनके अनुसार खास तौर पर शॉपिंग करने ले पहले इन्हें बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। यह वॉर्निंग ब्रिटिश साइकोलॉजिकल सोसायटी ने जारी की है। इस रिपोर्ट में जानिए इस चेतावनी का कारण क्या है और अगर ऐसा करते हैं तो फिर क्या हो सकता है।

Advertisement

क्यों दी गई चेतावनी, क्या है कारण?

'मिरर' की एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटिश रॉयल सोसायटी ने टिकटॉक पर कैफीन वाली ड्रिंक्स को लेकर यह बात कही है। सोसायटी ने एक रिसर्च में सामने आए चौंकाने वाले परिणामों का भी जिक्र किया है। सोसायटी ने अपनी पोस्ट में लिखा कि क्या आप जानते हैं कि शॉपिंग करने के लिए जाने से पहले कॉफी पीने से इंपल्स बाइंग बढ़ जाती है। बता दें कि इंपल्स बाइंग का मतलब कोई भी चीज खरीद लेने से है भले ही वह चीज आपके काम ही हो या फिर नहीं। पोस्ट में आगे कहा गया कि अगर कोई खरीदारी करने जाने से पहले एक कप एस्प्रेसो भी पीता है तो तो उसके पैसा खर्च करने के चांस 50 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं।

ये भी पढ़ें: बेहतर बॉस बनना है तो दूर कर लीजिए ये 5 आदतें, पल भर में खो देंगे रिस्पेक्ट

Advertisement

रिसर्च में सामने आई है ये जानकारी

सोसायटी ने जिस रिसर्च का हवाला दिया है उसमें पता चला है कि कैफीन का सेवन करने वाले लोग उन लोगों के मुकाबले ज्यादा एक्साइटेड हो जाते हैं जो लोग कॉफी नहीं पीते। साल 2022 में की गई इस रिसर्च में कहा गया है कि अगर लोग शॉपिंग करने से पहले या इसके दौरान कैफीन कंज्यूम करते हैं तो इसका फायदा रिटेलर्स को ज्यादा हो सकता है। रिसर्च में शामिल होने वाले लोगों को 50 मिलीलीटर का एस्प्रेसो शॉट दिया गया था। अधिकतर लोगों ने ऐसी चीजें खरीद लीं जिसकी उन्हें बिल्कुल जरूरत नहीं थी। ऐसे में अगर आपको भी शॉपिंग में फिजूलखर्ची से बचना है तो खरीदारी से पहले कॉफी से दूरी बना लें।

ये भी पढ़ें: 2 म‍िनट में बेहोश, 5 म‍िनट में मौत; क्या है स्विट्जरलैंड का Suicide Capsule?

ये भी पढ़ें: न शादी न सेक्स… देखिए इजराइल की ‘कातिल हसीनाओं’ की खूंखार कहानी

Open in App
Advertisement
Tags :
CoffeeShoppingspecial-news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो