खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

1st In The World: इस देश में पेट्रोल से ज्यादा हो गईं इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जानें क्या हैं कारण?

नॉर्वे में 2025 तक पेट्रोल-डीजल की कारों की बिक्री बंद हो जाएगी।भारत में साल 2040 तक पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री रोकने का लक्ष्य है।
10:39 PM Sep 17, 2024 IST | Amit Kasana
ev cars
Advertisement

Norway Has More Electric Cars Than Petrol: नॉर्वे ने देश में गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए बड़ा कीर्तिमान हासिल किया है। दरअसल, यहां सड़कों पर अब पेट्रोल से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां हो गई हैं। नॉर्वेजियन रोड फेडरेशन (OFV) के अनुसार देश में कुल 753905 पेट्रोल गाड़ियों के मुकाबले 754303 इलेक्ट्रिक गाड़ियां हो गई हैं। फेडरेशन का दावा है कि ऐसा करने वाला नॉर्वे विश्व का पहला देश बन गया है, ये सभी प्राइवेट गाड़ियां हैं।

Advertisement

पेट्रोल गाड़ियों के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारों की रनिंग कॉस्ट कम

ओएफवी के निदेशक ओविंड सोलबर्ग थोरसेन ने इस बारे में कहा कि पैसेंजर कारों के बेड़े में ईवी से चलने वाली गाड़ियां तेजी से बढ़ रही हैं। जिससे गाड़ियों से होने वाले पॉल्यूशन को कम करने में मदद मिल रही है, वहीं, पेट्रोल गाड़ियों के मुकाबले इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रनिंग कॉस्ट भी कम पड़ती है। बता दें यहां सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए उन पर सब्सिडी दे रही है। यहां सार्वजनिक जगहों पर फ्री चार्जिंग स्टेशन लगाए गए हैं।

नॉर्वे में ईवी कारों की संख्या हाइब्रिड से अलग

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के अनुसार साल 2023 में आइसलैंड में कुल 18% इलेक्ट्रिक गाड़ियां थीं। इसके बाद चीन में 7.6% और फ्रांस में ये संख्या 4.1% थी। बता दें इस डेटा में इन देशों में मौजूद हाइब्रिड गाड़ियां भी शामिल हैं जबकि नॉर्वे के हालिया डेटा में ऐसा नहीं है, यहां मौजूद 754303 गाड़ियां पूरी तरह इलेक्ट्रिक हैं। दरअसल, हाइब्रिड गाड़ियां पेट्रोल और बैटरी दोनों पर चलती हैं।

Advertisement

नॉर्वे में 2025 तक पेट्रोल-डीजल कारों की बिक्री हो जाएगी बंद

जानकारी के अनुसार नॉर्वे में 2025 तक पेट्रोल-डीजल की कारों की बिक्री बंद हो जाएगी। बता दें इंडिया समेत दुनिया भर की सरकारों ने अपने-अपने देश में पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों की बिक्री बंद करने की योजना बनाई है। भारत में साल 2040 तक पेट्रोल और डीजल की कारों की बिक्री रोकने का लक्ष्य है। इसके अलावा पड़ोसी देश चीन ने 2035 में ही पेट्रोल-डीजल कारों की बिक्री बंद करने की प्लानिंग की है। इसके अलावा बेल्जियम में 2029 और 2030 में जर्मनी, ग्रीस, स्वीडन में इन गाड़ियों की बिक्री बंद करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें: इन 6 नए फीचर्स के साथ लॉन्च हुई नई Tata Punch, कीमत 6.12 लाख, जानें माइलेज

Open in App
Advertisement
Tags :
ev cars
Advertisement
Advertisement