खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खूनी नरसंहारः तीन गांवों को जलाया, 16 बच्चों सहित 26 की हत्या की... कइयों को मगरमच्छ को खिलाया

Bloodbath in Papua New Guinea: दो कबीलों के बीच हुई हिंसा में 26 लोगों की मौत हो गई है। ये आंकड़ा बढ़ने की आशंका है। क्योंकि हमलावरों ने बहुत सारे पीड़ितों को मगरमच्छों के हवाले कर दिया।
07:02 AM Jul 28, 2024 IST | News24 हिंदी
पापुआ न्यू गिनी में कबीलों के बीच हिंसा का इतिहास बहुत पुराना है। फोटोः द नेशनल
Advertisement

Bloodbath in Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी में नरसंहार का बड़ा मामला सामने आया है। यहां दो कबीलों के बीच हुई हिंसा में 16 बच्चों सहित 26 लोगों की निर्मम हत्या कर दी गई है। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि हत्यारों ने कई पीड़ितों को मगरमच्छों के हवाले कर दिया था। अभी तक उनकी निशानदेही नहीं हो पाई है। 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक हथियार बंद लड़ाकों ने कुछ पीड़ितों का गला काट दिया तो कुछ को कुल्हाड़ी से काट डाला।

Advertisement

दो कबीलों के बीच मार-काट का ये मामला पापुआ न्यू गिनी के अंदरूनी इलाके पूर्वी सेपिक प्रांत में हुआ है। इसमें 16 बच्चों सहित 26 की मौत की पुष्टि हुई है। 200 से ज्यादा लोगों को अपनी जान बचाने के लिए घर से भागना पड़ा, क्योंकि हत्यारों ने तीन गांवों को आग के हवाले कर दिया था। चाकू, कुल्हाड़ी और फायरआर्म्स से लैस हमलावरों ने 16 से 18 जुलाई के बीच इस घटना को अंजाम दिया। हमलावरों में 30 के करीब युवा शामिल थे, जोकि घटना के बाद से फरार हैं।

ये भी पढ़ेंः Grammy जीतने वाले म्‍यूजिक ग्रुप का प्‍लेन क्रैश, मारे गए 4 में से 3 सदस्‍य; आग का गोला बना व‍िमान

एक हफ्ते बाद घटनास्थल पर पहुंची पुलिस

घटना के एक हफ्ते बाद नेशनल पुलिस मौके पर पहुंची तब जाकर मामले में जांच शुरू हुई। लोकल मीडिया के मुताबिक पुलिस ने मुख्य हमलावरों की पहचान कर ली है। गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक अंगोराम के पुलिस इंस्पेक्टर पीटर मांडी ने कहा कि हमलावरों ने खुद की पहचान 'आई डोंट केयर' के रूप में की है।

Advertisement

घटना के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि उन्होंने पीड़ितों की चीखें सुनीं, कइयों की हत्या को अपनी आंखों से देखा, लेकिन खुद की जान बचाने के लिए कनोई पर सवार होकर भाग निकले। एक महिला ने कहा कि वह रेप की शिकार महिलाओं की दर्दनाक चीखों को सुन रही थी, बच्चे रो रहे थे, लेकिन हमलावर उसे देख नहीं पाए इसलिए वह बच गई।

ये भी पढ़ेंः नॉनवेज की आड़ में टूरिस्टों को खिलाया जा रहा था डॉग मीट, पुलिस का बड़ा एक्शन

अवैध हथियार और भाड़े के शूटर

पापुआ न्यू गिनी में कबीलों के बीच हिंसा का इतिहास बहुत पुराना है। हाल के वर्षों में यह लगातार बढ़ता गया है। इसमें अवैध रूप से लाए गए हथियारों और भाड़े के शूटरों ने बड़ी भूमिका अदा की है। हिंसा साल दर साल भयानक होती जा रही है। फरवरी 2024 में दो कबीलों की आपसी लड़ाई में 64 लोगों की मौत हो गई थी।

कबीलों की लगातार बढ़ती आबादी ने आपसी प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया है। 1980 के बाद पापुआ न्यू गिनी की आबादी दोगुनी हो गई है। आबादी का सरकारी आंकड़ा 1 करोड़ का है। हालांकि यूनाइटेड नेशंस के मुताबिक पापुआ न्यू गिनी की आबादी 1.7 करोड़ है।

Advertisement
Tags :
world newsworld news hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement