चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पेरिस एयरपोर्ट पर फ्रेंच एयरलाइन की 70 फीसदी उड़ानें रद्द; क्यों स्ट्राइक पर गए कर्मचारी?

Paris Orly Airport Mass Strike Latest Updates: फ्रांस में कर्मचारियों की हड़ताल का असर काफी दिखा है। यहां हजारों उड़ानें रद्द हुई हैं। शनिवार और रविवार को फ्रांस के दूसरे सबसे व्यस्त एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स की संख्या में 70 फीसदी तक की कटौती आई है। हड़ताल के कारण कमर्शियल फ्लाइट्स पर भी गहरा असर दिखा है।
03:10 PM May 25, 2024 IST | Parmod chaudhary
ओरली एयरपोर्ट। फोटो-एक्स
Advertisement

Paris Orly Airport Mass Strike: फ्रांस में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स की हड़ताल का व्यापक असर दिखा है। शनिवार और रविवार को हड़ताल के कारण फ्रांसीसी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की ओर से पेरिस के ओरली एयरपोर्ट से 70 फीसदी उड़ानों को रद्द करने का आदेश दिया गया है। डीजीएसी प्राधिकरण की ओर से कहा गया है कि शनिवार सुबह 4 बजे से लेकर रविवार देर रात तक कर्मियों की स्ट्राइक का असर दिखा है। जिसके कारण वाणिज्यिक फ्लाइटें भी प्रभावित हुई हैं। पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक खेल शुरू होने हैं। हड़ताल के कारण पर्यटकों और खेल प्रेमियों की संख्या पर असर पड़ सकता है। ओरली फ्रांस का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:7000 फीट ऊंचाई, जिंदा जले 273 पैसेंजर्स; जहाज में भीषण आग लगी और ब्लास्ट के साथ फट गया आसमान में

एक महीने में दूसरी बार है, जब कर्मचारी हड़ताल पर गए हैं। जिसके कारण पूरे यूरोप में हजारों फ्लाइटों पर असर पड़ा है। एयरपोर्ट और मुख्य संघ एसएनसीटीए के बीच यह विवाद एक समझौते को लेकर है। यूएनएसए-आईसीएनए को श्रमिकों का बड़ा समूह माना जाता है। जिनका आरोप है कि लगातार कर्मियों की संख्या कम हो रही है। ओरली के प्रबंधक सिर्फ और सिर्फ अपने लिए लाभ अर्जित कर रहे हैं। उनको कर्मियों की चिंता नहीं है। कर्मियों के ऊपर लगातार काम का दबाव बढ़ाया जा रहा है। अगर 2027 तक यही स्थिति रही, तो कर्मियों की संख्या तेजी से कम हो जाएगी। वहीं, सरकार लगातार हड़ताल का विरोध कर रही है।

Advertisement

कुछ कर्मचारी एजेंटों की भूमिका में

उप परिवहन मंत्री पैट्रिस वर्गाइट ने कहा कि कुछ ऐसे कर्मी हैं, जो एजेंटों की तरह काम कर रहे हैं। वे समझौते की वैधता के बारे में भ्रम फैला रहे हैं। जिसकी कीमत यात्रियों को चुकानी पड़ रही है। पेरिस के दक्षिण में स्थित ओरली एयरपोर्ट को पेरिस का दूसरा व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है। इससे पहले पेरिस का रोइसी चार्ल्स-डी-गॉल का नंबर आता है। पिछले साल ओरली से लगभग 32 मिलियन (3.2 करोड़) लोगों ने यात्रा की थी। फ्रांस की कम लागत वाली ट्रांसविया कंपनी इसका संचालन करती है। वहीं, ईजीजेट, ईबेरिया और टैप जैसी 20 से अधिक कंपनियों के विमान यहां से उड़ानें संचालित करते हैं। डीजीएसी की ओर से अनुमान जताया गया है कि इस महीने के आखिर में यहां से उड़ानें सुचारू हो जाएंगी।

Advertisement
Tags :
France news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement