होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

विमान में इन गैजेट्स को ले जाने पर पाबंदी, पेजर ब्लास्ट के बाद कतर एयरवेज का एक्शन

Qatar Airways bans pagers walkie-talkies: इजरायल पर आरोप है कि लेबनान में हुए पेजर्स और वॉकी टॉकी ब्लास्ट में उसका हाथ है। वहीं हिजबुल्लाह ने इजरायल को चेतावनी दी है। इस बीच कतर एयरवेज ने लेबनान से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए बड़ा फैसला लिया है।
10:13 AM Sep 20, 2024 IST | Nandlal Sharma
लेबनान में हुए पेजर्स ब्लास्ट के बाद कतर एयरवेज ने बड़ा फैसला लिया है। फाइल फोटो
Advertisement

Israel Hezbollah Tension: लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट के बाद कतर ने बड़ा फैसला लिया है। कतर एयरवेज ने लेबनान से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर रोक लगा दी है। बता दें कि लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी में हुए हजारों विस्फोट ने दुनिया भर तहलका मचा दिया है। इन विस्फोटों में 32 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 2800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः पेजर विस्फोट के बाद वॉकी-टॉकी में ब्लास्ट का वीडियो वायरल, अंतिम संस्कार के लिए उमड़ी भीड़ में भगदड़

कतर एयरवेज ने कहा है कि प्रतिबंध कैरी ऑन सामान पर भी लागू होता है। कतर एयरवेज के बयान के मुताबिक लेबनान के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के निर्देश के बाद बेरूत रफीक हारिरल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को पेजर और वॉकी-टॉकी ले जाने पर बैन कर दिया है।

Advertisement

इजरायल पर लगा विस्फोट का आरोप

लेबनान में 17 सितंबर को पेजर और वॉकी टॉकी में हुए विस्फोट के लिए हिजबुल्लाह ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। इजरायल 2023 से ही हमास और हिजबुल्लाह के साथ जंग लड़ रहा है। इसी बीच इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर्स में ब्लास्ट करके सबको चौंका दिया है।

ये भी पढ़ेंः पेजर के बाद वॉकी-टॉकी ब्लास्ट, हिजबुल्लाह के पीछे ‘हाथ धोकर’ पड़ा इजराइल

मंगलवार और बुधवार को बेरूत में हजारों धमाके हुए। इन हमलों में 37 लोगों की मौत हुई है। जबकि 2800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। पेजर और वॉकी-टॉकी में विस्फोट की ये घटनाएं अपनी तरह की पहली घटनाएं हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान के अधिकारियों ने कहा कि बाहर से मंगाए गए पेजर्स में इजरायल ने विस्फोटक फिट किए थे। रिपोर्ट के मुताबिक हर डिवाइस में 1 से 2 औंस विस्फोटक यूज किया गया था, इसे बैटरी के पास लगाया गया था। कहा तो यह भी जा रहा है कि डिवाइस में एक स्विच भी लगाया गया था, जिसे एक मैसेज के जरिए डेटोनेट किया गया था।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Israel Hezbollah Tensionqatar airways
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो