खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सऊदी अरब की मस्जिदों में इफ्तार समेत 5 चीजों पर लगी रोक, ये है वजह

Ramadan 2024: सऊदी प्रशासन द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक रमजान के दौरान मस्जिदों में किसी तरह के अस्थायी कमरे या टेंट नहीं लगाए जाएंगे। मस्जिद प्रशासन इफ्तार के लिए कोई चंदा एकत्रित नहीं कर सकता। इसके अलावा रमजान में मस्जिदों के अंदर इबादत करते हुए वीडियो बनाने या फोटो लेने पर प्रतिबंध रहेगा।
09:36 PM Mar 03, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Ramadan 2024: सऊदी अरब प्रशासन ने रमजान 2024 को लेकर बड़ा कदम उठाया है। यहां रमजानों में 11 मार्च से 9 अप्रैल तक देश की सभी मस्जिदों में इफ्तार करने पर रोक लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मस्जिदों में साफ-सफाई बनाए रखने के लिए ऐसा किया गया है। सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि रमजान के पवित्र महीने में मस्जिदों के इमामों और मुअज्जिन इफ्तार या अन्य किसी आयोजन के लिए कोई दान एकत्रित न करें।

Advertisement

इस्लामिक देशों में आदेश की चर्चा

इसके अलावा मस्जिदों में इफ्तार के लिए कोई अस्थायी टेंट नहीं लगाया जा सकता। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब के इस्लामिक मामलों के मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है। हाल ही में इन आदेशों की कॉपी देश की सभी मस्जिदों में पहुंची है, जिसके बाद सऊदी अरब सरकार का यह आदेश अन्य इस्लामिक देशों में चर्चा का विषय बना हुआ है। सोशल मीडिया पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के इस फैसले का लोग समर्थन कर रहे हैं। वहीं, कुछ लोग इससे असहमत भी हैं।

वीडियो और फोटो लेने पर रोक

जारी निर्देशों में यह भी स्पष्ट किया गया है कि पाक महीने में मस्जिदों में नमाज या अन्य किसी कार्यक्रम के वीडियो किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड न किए जाएं। सऊदी प्रशासन का मानना है कि ऐसा करने से इबादत करने में दखल पड़ता है। जानकारी के अनुसार जारी आदेशों में रमजान के दौरान मस्जिदों में किसी भी तरह का कैमरा ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। मस्जिदों में वीडियो बनाने पर रोक लगाई गई है। इस्लामिक मामलों के मंत्रालय के अनुसार मस्जिदों में इफ्तार नहीं करने से वहां सफाई बनाए रखने में मदद मिलेगी। रमजान के दौरान मस्जिदों में अस्थायी कमरे नहीं बनाए जाएंगे, अगर कहीं खाने या किसी अन्य कारण से गंदगी होती है तो इमाम तुरंत उसे साफ करवाना सुनिश्चित करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें: उत्तरी गाजा में भूखे लोगों पर इजराइल ने ढाया कहर

ये भी पढ़ें: हमास आतंकियों का खौफ, बोलना ही भूल गई बच्ची

Advertisement
Tags :
ramadansaudi arabia
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement