खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बाइडेन को राष्ट्रपति पद के लिए रिप्लेस कर सकते हैं डेमोक्रेट! क्यों और कैसे?

Republican Candidate Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव की पहली बहस हुई। इस दौरान कई बार बाइडेन की जुबान लड़खड़ाने के बाद चर्चाओं का दौर गर्म हो गया है। उनकी उम्मीदवारी और फिजिकल फिटनेस को लेकर अब सवाल उठने लगे हैं। उनकी जगह किसी और को चुने जाने की बातें होने लगी हैं।
06:17 PM Jun 29, 2024 IST | Parmod chaudhary
जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप।
Advertisement

US President Joe Biden: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हुई पहली बहस के बाद जो बाइडेन की उम्मीदवारी पर सवाल उठने लगे हैं। पहली बहस उनके लिए अच्छी साबित नहीं हुई है। जो बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के सामने कई मौकों पर कमजोर साबित हुए हैं। अब अमेरिका में इस बात की चर्चा जोर पकड़ गई है कि क्या बाइडेन व्हाइट हाउस चलाने के लिए फिट हैं? क्या उनके ऊपर बढ़ती उम्र का असर है? बहस के बाद उनकी जुबान कई बार लड़खड़ाई। कई बार तो ये भी समझ नहीं आया कि वे कह क्या रहे हैं? अब चर्चा चल रही है कि क्या उनकी जगह किसी और डेमोक्रेट को कैंडिडेट घोषित किया जा सकता है?

Advertisement

डेमोक्रेट्स का आधिकारिक ऐलान अभी बाकी

बाइडेन ने इस वर्ष के आरंभ होते ही डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल कर ली थी। अभी शिकागो में 2024 के डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन का आयोजन होना है। जिसका समर्थन मिलने के बाद ही वे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी उम्मीदवार होंगे। हालांकि संभावित उम्मीदवार के तौर पर उनको बदलने के लिए औपचारिक सिस्टम नहीं है। न ही उनका विरोध अभी तक किसी बड़े नेता ने किया है। लेकिन गुरुवार को हुई पहली बहस के बाद दबी आवाज में उनको बदलने की चर्चा जोर पकड़ गई है।

यह भी पढ़ें:बेटी को कार में छोड़ ऑफिस चली गई मां, दम घुटने से गई मासूम की जान, महिला गिरफ्तार

Advertisement

एक विकल्प तो ये भी है कि बाइडेन अपनी बढ़ती उम्र का हवाला देकर खुद ही मैदान से हट जाएं। किसी और का नाम वे आगे कर दें। बाइडेन की हटने की स्थिति में कमला हैरिस का नाम आगे किया जा सकता है। वे फिलहाल अमेरिका की वाइस प्रेसिडेंट भी हैं। अगर बाइडेन अभी इस्तीफा दे देते हैं तो हैरिस प्रेसिडेंट बन जाएंगी। वहीं, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन ने इसे बेतुकी अटकलें बताया है। गेविन का नाम भी यूएस के बड़े नेताओं में शुमार है। वहीं, जेबी प्रिट्जकर, ग्रेचेन व्हिटमर, शेरोड ब्राउन और डीन फिलिप्स भी यूएस के बड़े नेता माने जाते हैं। डेमोक्रेट्स इनमें से भी किसी विकल्प पर विचार कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
2024 US Presidential Elections
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement