Advertisement

यूक्रेन का बड़ा हमला, कुर्स्क में बने पुल को पश्चिमी हथियारों से किया ध्वस्त; भड़के रूस ने दी ये चेतावनी

Russia Ukraine War Latest Update: यूक्रेन जंग में रूस को कड़ी टक्कर दे रहा है। अब ताजा मामला नदी पर बने एक पुल का है। यूक्रेन को उसके नाटो के दोस्त हथियार सप्लाई कर रहे हैं। जिसका वह फायदा उठा रहा है। रूस के लिए ये हमला काफी नुकसानदेह साबित हुआ है।

Russia Ukraine Row: यूक्रेन की सेना ने जंग के बीच रूस को तगड़ा झटका दिया है। रूस के कुर्स्क के ग्लुशकोवस्की जिले में एक पुल को तबाह कर दिया गया है। जहां से रूस की फौज को रसद पहुंच रही थी। पुल पर हमले की पुष्टि रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने की है। जिन्होंने देर रात इस बाबत जानकारी दी। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुए ढाई साल से अधिक समय हो चुका है। लेकिन दोनों में से कोई देश पीछे हटने को तैयार नहीं है। अब मॉस्को ने आरोप लगाया है कि कीव पश्चिमी रॉकेटों से उसके ऊपर हमला कर रहा है। ये अमेरिकी निर्मित रॉकेट हैं। कुर्स्क क्षेत्र में सेयम नदी पर बने पुल को गिराने में भी इन्हीं हथियारों का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से कई स्वयंसेवक भी मारे गए हैं, जो यहां से लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे थे।

यह भी पढ़ें:अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता विलियम्स के लिए और क्या-क्या चुनौतियां? ISRO चीफ ने किया खुलासा

यूक्रेन की सेना रूस का डटकर मुकाबला कर रही है। पश्चिमी में कई मोर्चों पर यूक्रेन की सेना ने रूस को पीछे धकेल दिया है। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर हमले की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि पहली बार कुर्स्क क्षेत्र में सेयम नदी पर बने पुल को पश्चिमी देश में बने रॉकेट लॉन्चर की आड़ लेकर तबाह किया गया है। पहली बार अमेरिकी HIMARS से रूसी जगह पर अटैक किया गया है। हमले में पुल बुरी तरह तबाह हो गया है। हमले में आम नागरिकों को निकालने का प्रयास कर रहे कई वॉलंटियर्स की मौत हो गई है। वहीं, रूसी मीडिया ने दो स्वयंसेवकों की मौत की पुष्टि की है।

रूस की 82 बस्तियां यूक्रेन के कब्जे में

रूसी मीडिया ने आरोप लगाया है कि रूस के लोगों की निकासी को रोकने के लिए पुल को ध्वस्त किया गया है। कुर्स्क के इलाकों में यूक्रेन की घुसपैठ बढ़ गई है। उसे अमेरिका और नाटो सहयोगी देश अपने हथियारों का प्रयोग करने की छूट मई में दे चुके हैं। अब कीव रूस के अंदर इन्हीं हथियारों की मदद से अपने लक्ष्य निर्धारित कर रहा है। वहीं, कीव ने दावा किया है कि वह 6 अगस्त से अब तक रूस की 82 बस्तियों के 1150 वर्ग किलोमीटर (440 वर्ग मील) पर अपना कब्जा जमा चुका है।

ये भी पढ़ेंः Air India की एयर होस्टेस पर लंदन में हमला, होटल के कमरे में घुसा शख्स; सेक्सुअल हैरेसमेंट का भी आरोप

यह भी पढ़ें:अमेरिका में पढ़ने का सपना है? पहले पढ़ लें इस भारतीय इंजीनियर की वॉर्निंग; क्यों कहा- चकनाचूर हो जाएंगे सपने

Open in App
Tags :