होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

युद्ध और तनाव के बीच रूस की महिला सांसद का अनोखा प्रस्ताव, बोलीं- बनाया जाए 'Happiness Ministry'

Russian MP unique proposal said Happiness Ministry should be created: ये मंत्रालय सभी निर्णयों और कानूनों की समीक्षा करेगा और देखेगा कि कोई नया फरमान या कानून लोगों को कितनी अधिक खुशी दे सकेगा।
05:14 PM Nov 07, 2023 IST | Om Pratap
Advertisement

Russian MP unique proposal said Happiness Ministry should be created: रूस की सांसद वेंलेंटीना मतवियेंको ने अपने देश में ‘खुशी मंत्रालय’ बनाने का सुझाव दिया है। यूक्रेन पर रूस का हमला अपने 20वें महीने में पहुंच गया है। इस बीच मास्को में एक एजुकेशन एक्सपो में भाषण के दौरान रूसी सांसद ने हैप्पीनेस मिनिस्ट्री की मांग की। बता दें कि

Advertisement

वेलेंटीना मतवियेंको ने अपने भाषण के दौरान कहा कि उन्हें य विचार 2019 में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा के दौरान आया था। द इनसाइडर के मुताबिक, वेंलेंटीना मतवियेंको ने इसे तत्काल बनाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आप जानते हैं, मैं इसे बनाने का सपना देखता हूं और मैंने ये प्रस्ताव भी रखा है कि हम रूस में एक खुशहाली मंत्रालय बनाएं।

वेंलेंटीना मतवियेंको ने कहा कि ये मंत्रालय सभी निर्णयों और कानूनों की समीक्षा करेगा और देखेगा कि कोई नया फरमान या कानून लोगों को कितनी अधिक खुशी दे सकेगा। उन्होंने कहा कि अब तक मेरे पास इस यूनिक मंत्रालय का समर्थन करने वाला एक छोटा समूह है। अगर आप लोगों में से कोई इस मंत्रालय के प्रस्ताव में शामिल होना चाहता है, तो आपका स्वागत है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वो समय आएगा, जब हम रूस में खुशी का मंत्रालय बनाएंगे।

Advertisement

यूएई, भूटान और वेनेजुएला में है ये मंत्रालय

रिपोर्ट के मुताबिक, हैप्पीनेस मंत्रालय, यूएई और वेनेजुएल में काम कर रहा है। 2016 में यूएई इस मंत्रालय को बनाया गया था। इसका उद्देश्य देश में एक अच्छी तरह से विकसित जीवन शैली को बढ़ावा देने वाली नीतियों और कार्यक्रमों को विकसित करना और लागू करना शामिल था। यूएई से पहले खुशी मंत्रालय वेनेजुएला में 2013 में बनाया गया था।

बता दें कि भारत में मध्य प्रदेश में भी 2016 में शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने खुशी विभाग की स्थापना की थी। ऐसा करने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य था। उस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि ये भूटान की तर्ज पर आम लोगों के जीवन में खुशी सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा।

(lapeerhealth.com)

Open in App
Advertisement
Tags :
ministry of happinessRussia lawmaker Valentina MatviyenkoRussia Ukraine WarRussia Ukraine War latest newsRussia Ukraine War newsUnited Arab Emirates
Advertisement
Advertisement