चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सऊदी में हज यात्रियों को छाता लाने की क्यों दी जा रही सलाह? 6 लोगों की हो चुकी है मौत

Hajj pilgrims Died in Mecca Saudi Arabia: सऊदी अरब के मक्का में शनिवार को 6 हज यात्रियों की मौत हो गई। सऊदी अधिकारियों की मानें तो सभी हज यात्रियों की मौत गर्मी के कारण हुई है। इस बीच सऊदी प्रशासन ने सभी हज यात्रियों को छाता साथ रखने की सलाह दी है।
12:05 PM Jun 16, 2024 IST | Rakesh Choudhary
सऊदी प्रशासन ने हज यात्रियों को दी छाता साथ रखने की सलाह
Advertisement

Hajj pilgrims Died in Mecca Saudi Arabia: भीषण गर्मी के बीच मुस्लिमों की धार्मिक यात्रा हज भी जारी है। सऊदी मौसम विभाग के अधिकारियों ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की हुई है। प्रशासन ने सभी यात्रियों को छाता साथ रखने की सलाह दी है। इस बीच खबर है कि मक्का में भीषण गर्मी के कारण अब तक 6 हज यात्रियों की जान जा चुकी है। मरने वाले हज यात्री जाॅर्डन के रहने वाले थे। जाॅर्डन के विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वह जेद्दा के स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है ताकि मृतकों के शवों को दफनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। या उन्हें जाॅर्डन भेजा जा सके। सभी हज यात्रियों की मौत माउंट अराफात में हुई। जो कि हज यात्रा का मुख्य पड़ाव भी है।

Advertisement

सऊदी अधिकारियों ने सभी यात्रियों से छाता साथ रखने को कहा है। ग्रेगोरियन कैलेंडर और इस्लामिक कैलेंडर में अंतर है इसलिए हज का समय हर साल बदल जाता है। इस साल सऊदी अरब में पांच दिवसीय तीर्थयात्रा के दौरान अत्यधिक गर्मी की आशंका है। मक्का में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। स्थानीय समाचार एजेंसी की मानें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल अब्दुलअली ने कहा कि हज यात्रा पर आने वाले लोग अपने साथ छाता लेकर चले।

गर्मी ने निपटने के लिए सऊदी सरकार ने किए इंतजाम

वहीं सऊदी सरकार ने भी गर्मी से होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा इकाइयों और 30 रैपिड रेस्पाॅन्स टीम के साथ 1600 से अधिक लोगों को तैनात किया है। इसके अलावा 5000 से अधिक हेल्थ वाॅलिंटियर्स को भी तैनात किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि मरने वाले सभी 6 लोग आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं थे।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः US: चंद सेकंड्स में सैकड़ों फीट नीचे आ गया विमान, यात्रियों की हलक में अटक गई जान

ये भी पढ़ेंः US: सैन फ्रांसिस्को के भारतीय स्टोर में 20 बदमाशों ने दिनदहाड़े की करोड़ों की लूट; 5 गिरफ्तार

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement