Advertisement

रॉकेट लॉन्च होते ही ब्लास्ट! जानें क्यों FAIL हुआ RFA का मिशन

Saxward Spaceport Explosionब्रिटेन में एक बड़ा हादसा! स्पेसपोर्ट पर रॉकेट लॉन्च के दौरान विस्फोट हो गया। कोई घायल नहीं हुआ है लेकिन इस घटना ने देश के स्पेस प्रोग्राम को झटका लगाया है। जानिए क्या है पूरा मामला।

featuredImage
Saxward Spaceport Explosion

Saxward Spaceport Explosion: हाल ही में यूके के नए सक्सावर्ड स्पेसपोर्ट में एक बड़ा हादसा हुआ, जब जर्मन कंपनी रॉकेट फैक्टरी ऑग्सबर्ग (RFA) का नौ-इंजन वाला रॉकेट टेस्ट लॉन्च के कुछ ही सेकंड बाद फट गया। इस घटना ने सभी को चौंका दिया। रॉकेट के निचले हिस्से से आग और धुएं के बड़े-बड़े गुबार निकलते हुए दिखाई दिए, जिससे पूरा रॉकेट आग की लपटों में घिर गया।

हालांकि , इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ, और लॉन्चपैड भी सुरक्षित है। RFA ने इसे एक "तकनीकी खराबी" बताया और कहा कि इस घटना की पूरी जांच की जा रही है। कंपनी का कहना है कि उनका टेस्टिंग मॉडल वास्तविक परीक्षणों पर आधारित है, इसलिए इस तरह के जोखिम पहले से ही ज्ञात थे। कंपनी जल्द से जल्द नियमित संचालन में लौटने की कोशिश कर रही है। इस हादसे के बाद सभी की निगाहें अब RFA की आगे की तैयारियों पर टिकी हैं।

यह भी पढ़े: 30 हजार फीट की ऊंचाई पर फ्लाइट में खूब चले लात-घूंसे; करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग…ये थी वजह

सक्सावर्ड स्पेसपोर्ट पर हुआ बड़ा धमाका

यह हादसा यूके के शेटलैंड आइल्स स्थित सक्सावर्ड स्पेसपोर्ट पर हुआ, जहां जर्मन कंपनी रॉकेट फैक्टरी ऑग्सबर्ग (RFA) द्वारा एक टेस्ट लॉन्च किया जा रहा था। यह नौ-इंजन वाला रॉकेट टेस्ट के दौरान फट गया। घटना के फोटोज में साफ दिख रहा है कि रॉकेट के निचले हिस्से से आग और धुएं के बड़े गुबार निकल रहे थे, जो पूरे रॉकेट को अपनी चपेट में ले रहे थे।

तकनीकी खराबी बनी हादसे की वजह

इस घटना के बाद RFA ने बताया कि रॉकेट के पहले चरण के परीक्षण के दौरान एक "तकनीकी खराबी" (Anomaly) की वजह से रॉकेट में विस्फोट हुआ। हालाँकि, इस दुर्घटना में किसी को चोट नहीं आई, और लॉन्चपैड को भी कोई बड़ा नुकसान नहीं पहुंचा है।

कोई हताहत नहीं

RFA के प्रवक्ता के अनुसार, "लॉन्चपैड सुरक्षित है और पूरी स्थिति नियंत्रण में है। फिलहाल कोई भी खतरा नहीं है।" कंपनी ने यह भी बताया कि वे जल्द से जल्द नियमित संचालन में वापस लौटने की कोशिश कर रहे हैं और इस घटना की गहराई से जांच की जा रही है।

यह भी पढ़े: Supermoon: अद्भुत नजारे कहां-कहां दिखे? देखें नीले रंग के चांद की तस्वीरें और वीडियो

वास्तविक परीक्षणों पर जोर देती है RFA

RFA ने बताया कि उनका विकास मॉडल वास्तविक परीक्षणों पर आधारित है। उनका मानना है कि इस तरह के टेस्ट अभियान महत्वपूर्ण होते हैं ताकि किसी भी समस्या का पता लगाया जा सके और आगे की तैयारियों को सही दिशा दी जा सके।

RFA के प्रवक्ता ने कहा, "हम जानते थे कि इस तरह के परीक्षणों में जोखिम होते हैं, लेकिन यह हमारे विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम जल्द ही सामान्य ऑपरेशन में वापस लौटेंगे।"

यह भी पढ़े: दिल्ली के स्कूलों में नॉनवेज लाने पर रोक! पैरेंट्स को सता रहा ये बड़ा डर; समझें पूरा मामला

सक्सावर्ड स्पेसपोर्ट का बयान

सक्सावर्ड स्पेसपोर्ट के प्रवक्ता ने इस घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा, "यह एक टेस्ट था, और टेस्ट का उद्देश्य होता है कि किसी भी संभावित समस्या की पहचान हो सके। हम RFA के साथ मिलकर इस घटना से सीखेंगे और उन्हें अगले चरण की तैयारियों में समर्थन देंगे।"

हालांकि, यह घटना एक असफल परीक्षण के रूप में देखी जा सकती है, लेकिन यह भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण सीख है। स्पेस इंडस्ट्री में इस तरह की घटनाएं सामान्य होती हैं, और RFA जैसी कंपनियां इससे सबक लेकर अपने सिस्टम को और बेहतर बनाएंगी। सभी की नजरें अब इस पर टिकी हैं कि आगे RFA किस तरह से अपनी तैयारियों को आगे बढ़ाती है।

Open in App