होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

तूफानी हवाएं चलेंगी, भयंकर बारिश होगी! आज तट से टकराएगा समुद्री तूफान, 2 राज्यों में इमरजेंसी-हाई अलर्ट

US Florida Hurricane Update: समुद्री तूफान मिल्टन आज अमेरिका के फ्लोरिडा और टैम्पा राज्यों से टकराएगा, जिसके चलते दोनों राज्यों में इमरजेंसी लागू है। हालात देखते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने अपनी यात्रा टाल दी है और लोग भी अपने घर छोड़कर पलायन करने लगे हैं।
08:30 AM Oct 09, 2024 IST | Khushbu Goyal
तूफान के डर से लोग पलायन करने लगे हैं।
Advertisement

Hurricane Milton Latest Update: सदी का एक और सबसे बड़ा समुद्री तूफान तबाही मचाने को तैयार है। मैक्सिको की खाड़ी में उठा मिल्टन तूफान अमेरिका के फ्लोरिडा और टैम्पा में समुद्री तट से आज टकरा सकता है। इसके चलते दोनों राज्यों में मौसम खराब है। समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं। वहीं तूफान के समुद्र तट से टकराते ही 250 से 300 किलोमीटर की रफ्तार वाली तूफान हवाएं चलेंगी और मूसलाधार बारिश होगी, जिससे बाढ़ आने का खतरा है। करीब 5 करोड़ लोगों का जीवन प्रभावित हो सकता है। नेशनल हरिकेन सेंटर ने इस तूफान को कैटेगरी-5 का तूफान बताया है, जिससे जान-माल का नुकसान होने का खतरा है। भीषण तबाही मच सकती है। दोनों राज्यों को क्रॉस करके मिल्टन तूफान अटलांटिक महासागर में चला जाएगा।

Advertisement

 

दोनों राज्यों में बचाव के लिए ऐसी है तैयारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तूफान समुद्र तट से 1000 किलोमीटर दूर मैक्सिको की खाड़ी में है। इस तूफान की आहट सुनते ही अमेरिका की सरकार ने दोनों राज्यों में इमरजेंसी लागू करके हाई अलर्ट जारी कर दिया था। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश दिया। इसलिए करीब 10 लाख लोग अपने घरों से निकलकर सुरक्षित जगहों पर चले गए हैं। 51 काउंटियों और तटीय इलाकों को खाली करा दिया गया है। अमेरिका आने वाली या बाहर जाने वाली 1311 उड़ानें डायवर्ट और 1500 फ्लाइटें कैंसिल की गई हैं। टैम्पा और ऑरलैंडो इंटरनेशनल एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है। जान माल का नुकसान होने की आशंका के चलते सरकार ने सेना और जवानों को सतर्क रहने को कहा है। फ्लोरिडा के गवर्नर डी सेंटिस ने अपने अधिकारियों को भी फील्ड में रहने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

 

तूफान से इतना नुकसान होने की संभावना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तूफान के असर से समुद्र में करीब 15 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। तूफान हवाएं चलने के साथ करीब 18 इंच बारिश होने की संभावना है। घर-इमारतें ध्वस्त हो सकती हैं। पेड़ उखड़ने से बिजली की तारें टूटकर गिर सकती हैं। इससे बिजली और संचार व्यवस्था ठप हो सकती है। बता दें कि फ्लोरिडा और टैम्पा में जमीन उथली और हल्की ढलान वाली है, इस वजह से हवाओं के कारण समुद्र का पानी जमीन की ओर बहता है। खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी जर्मनी और अंगोला की यात्रा को भी आगे के लिए स्थगित कर दिया है। लोग इतने डरे हुए हैं कि उन्होंने अपने घरों की दीवारों पर लिख दिया है कि ओ मिल्टन, दूर चले जाओ। बता दें कि टैम्पा में आखिरी बार साल 1921 में भीषण तूफान आया था। 120 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं और 11 फीट ऊंची तूफानी लहरों ने काफी तबाही मचाई थी। 8 लोगों की मौत भी हो गई थी। एक बार फिर वैसा ही खतरा मंडरा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Cyclone Miltoncyclone newsHurricane NewsTyphoon Newsworld news
Advertisement
Advertisement