होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! अंतरिक्ष में आ रहा है खतरनाक तूफान, सुनामी जैसा होगा असर; पावर ग्रिड और रेडियो सिग्नल होंगे बाधित

Severe Solar Storm could Stress Power Grid: अंतरिक्ष में फिर से एक बड़ा सौर तूफान उठने जा रहा है। इसका असर धरती पर भी देखने को मिल सकता है। यह सौर तूफान पावर ग्रिड समेत रेडियो सिग्नल्स को भी बाधित कर सकता है।
09:13 AM Oct 11, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Severe Solar Storm could Stress Power Grid: अंतरिक्ष से फिर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। एक खतरनाक सौर तूफान तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है, जिसका सीधा असर पावर ग्रिड यानी बिजली पर पड़ सकता है। आमतौर पर सुनामी अमेरिका में जितनी तबाही मचाती है, इस सौर तूफान का असर उससे कहीं अधिक हो सकता है।

Advertisement

रेडियो सिग्नल पर पड़ेगा असर

नेशनल ओशियनिक एंड एटमॉस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOA) ने चेतावनी जारी करते हुए खतरनाक जियोमैगनेटिक तूफान की आशंका जताई है। गुरुवार और शुक्रवार को सूरज की सतह से एक भयंकर सौर तूफान उठा है। इसका असर धरती पर भी देखने को मिल सकता है। इस सौर तूफान के कारण पावर ग्रिड और रेडियो सिग्नल आंशिक रूप से बाधित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Colorado Gold Mine में कैसे फंस गए 12 लोग? 1 की मौत, क्या है बचाव का प्लान?

NOA ने दिया अलर्ट

NOA ने बिजली संयंत्रों को नियंत्रण करने वालों और स्पेसक्राफ्ट की देखभाल करने वालों को सावधानी बरतने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा फेडरेल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। हरिकेन हेलेन के बाद मैक्सिको और फ्लोरिडा की खाड़ी में जल्द ही हरिकेन मिल्टन उठने वाला है। ऐसे में सौर तूफान अमेरिका के लिए दूसरी बड़ी चुनौती बन चुका है।

Advertisement

मई में आया था सबसे भयंकर तूफान

इससे पहले मई महीने में भी भयंकर सोलर तूफान देखने को मिला था। यह सोलर स्टॉर्म पिछले दो दशकों का सबसे खतरनाक तूफान था। फॉरकास्टर्स की मानें तो नया तूफान उतनी खलबली नहीं मचाएगा। हालांकि इसे लेकर अभी से कोई दावा नहीं किया जा सकता है। जब यह तूफान धरती से महज 1 मिलियन मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) दूर होगा, तभी इसके वेग का अंदाजा लगाया जा सकेगा।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक

NOA के वैज्ञानिक रॉब स्टीनबर्ग का कहना है कि फ्लोरिडा की लोकेशन दक्षिण दिशा में है। ऐसे में सैर्य तूफान से होने वाली पावर ग्रिड ज्यादा प्रभावित नहीं होगी। हालांकि हो सकता है धरती के नजदीक आने के साथ-साथ यह तूफान और भी ज्यादा विकराल रूप धारण कर ले। ऐसे में इसका असर भी काफी बड़ा हो सकता है।

स्मार्टफोन से ले सकेंगे तस्वीरें

NOA के अनुसार दो हफ्ते पहले हरिकेन हेलेन ने अमेरिका के कई राज्यों की पावर ग्रिड को प्रभावित किया था। ऐसे में सौर तूफान आने से यह खतरा फिर मंडराने लगा है। अमेरिका के उत्तरी हिस्से पर इसका ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। उत्तरी कैलिफॉर्निया में इसका कम प्रभाव होगा। सौर तूफान का असर किन इलाकों में सबसे अधिक होगा? इसका सटीक अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल है। इस सोलर स्टॉर्म को आंखों से देख पाना मुमकिन नहीं होगा। हालांकि अगर लोग चाहें तो इसे अपने फोन के कैमरे में जरूर कैद कर सकेगें। स्मार्टफोन से सोलर स्टॉर्म की तस्वीरें खींची जा सकेंगी।

यह भी पढ़ें- मुंबई में तूफान-बारिश से हाहाकार, महाराष्ट्र-गुजरात समेत 12 राज्यों में बारिश का अलर्ट, पढ़ें IMD का अपडेट

Open in App
Advertisement
Tags :
Solar stormspace news
Advertisement
Advertisement