खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है Sexual Cannibalism? संबंध बनाते समय नर को खा जाती है मादा

What is Sexual Cannibalism: यौन नरभक्षण (Sexual Cannibalism) के मामले कई प्रकार के कीट पतंगों, सांपों, मकड़ियों, मेंढकों, बिच्छू समेत दूसरी प्रजातियों में देखने को मिल जाते हैं। आम तौर पर मादा संभोग से पहले या बाद में अपने साथी को मार डालती है। नरभक्षण के मामलों के पीछे क्या वजह होती है? इसके बारे में आगे बात कर रहे हैं।
04:25 PM Jul 29, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Sexual Cannibalism: जरूरी नहीं कि प्रजनन के समय नर की इच्छा पूरी हो जाए। कई बार उसे जान से भी हाथ धोना पड़ सकता है। मादा के मूड पर सब कुछ निर्भर करता है। प्यार की पुकार चीत्कार में कब बदल जाए? कहा नहीं जा सकता। दुनियाभर में सांप, बिच्छू, मकड़ी की कई ऐसी प्रजातियां हैं, जिनमें यौन नरभक्षण आम बात है। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में एक कूरागैंग नामक आइलैंड है। जहां हरे और सुनहरी रंग के बेल मेंढक पाए जाते हैं। इनके ऊपर वैज्ञानिकों ने हाल ही में नई स्टडी की है। वैज्ञानिकों ने देखा कि संबंध बनाते समय एकदम मादा आक्रामक होती है और नर मेंढक को निगलने लगती है।

Advertisement

टर्राते मेंढक को देख अचानक चिढ़ गई मादा

इसका वीडियो भी जारी किया गया था। यह स्टडी इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन जर्नल में प्रकाशित हुई है। नर मेंढक को निगलने की कोशिश से पहले ही मादा ने उससे फिजिकल रिलेशन बनाए थे। लेकिन नर मेंढक फिर टर्राने लगा। जिसका मतलब था कि वह फिर संबंध बनाना चाहता था। लेकिन मादा इसके लिए तैयार नहीं थी। काफी देर तक वह आवाज लगाता रहा तो मादा चिढ़ गई। उसने नर को पीछे से दबोचा और निगलने लगी।

यह भी पढ़ें:वैज्ञानिकों ने किया 3000 साल पुरानी मगरमच्छ की ममी का पोस्टमार्टम, जो मिला उसने उड़ा दिए होश

Advertisement

इस प्रजाति की एक और खास बात होती है। मादा आकार में बड़ी और मोटी होती है। जबकि नर छोटे और दुबले। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू कैसल में पॉपुलेशन इकोलॉजी के शोधकर्ता जॉन गुड के मुताबित ऐसे नजारे काफी कम देखने को मिलते हैं। काफी तेज आवाज आने पर उन लोगों को ध्यान इस जोड़े पर गया। उन्होंने अपनी जिंदगी में पहली बार देखा कि मादा नर को मारने की कोशिश करने लगी। वे लोग नर मेंढक की चीखों के बाद मौके पर पहुंचे तो यह मादा उसे आधा निगल चुकी थी। इसके बाद किसी तरह ये नर उसके मुंह से निकला और तेजी से भाग गया। इसके बाद उनकी टीम ने दूसरे मेंढकों के बारे में पता लगाया। शोध के अनुसार यहां प्रजनन के 3 सीजन होते हैं। जिसके कारण नर ज्यादा संबंध बनाने की डिमांड करते हैं। मादाएं इससे चिढ़ जाती हैं और उनको मारना शुरू कर देती हैं। इस प्रक्रिया को जॉन सेक्सुअल कैनिबलिज्म का नाम देते हैं।

आवाज से पता लगा लेती है मादा मेंढक

जॉन के अनुसार उभयचर जीवों में ये आम बात है। कई बार वयस्क नर छोटे बच्चों को भी शिकार बना लेते हैं। लेकिन टैडपोल्स में पहली बार मादा को नर निगलते देखा है। एक जगह पर ज्यादा उभयचर जीव आ जाते हैं तब भी कैनिबलिज्म की घटनाएं अधिक होती हैं। कई बार मादा मेंढक प्रजनन के लिए सिर्फ एक ही नर को चुनती है। उससे ही संबंध बनाती है। अगर उसको कोई दूसरा नर परेशान करे तो उसकी हत्या से नहीं चूकती। इससे उसे फायदा भी मिलता है। शरीर को जिन पोषक तत्वों की जरूरत होती है, वह पूरी हो जाती है। यह एक नेचुरल प्रोसेस है। मादा मेंढक नर की आवाज से ही पता लगा लेती है कि किससे संबंध बनाना है, किसे खाना है?

यह भी पढ़ें:कभी भी फट सकती है ‘मौत’ की ये झील, वजह जान वैज्ञानिक भी हैरान

 

Advertisement
Tags :
Australia Wild Life
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement