खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं Waker Uz Zaman? जिनके हाथ में अब बांग्लादेश की कमान, इसी साल बने थे आर्मी चीफ

bangladesh violence: 15 साल के शासन के बाद आखिर पूर्व पीएम शेख हसीना को न केवल इस्तीफा देना पड़ा, बल्कि देश भी छोड़ना पड़ा। वे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गई हैं, जहां से लंदन रवाना होने की जानकारी सामने आ रही है। आर्मी चीफ वाकर-उज-जमान ने उनके इस्तीफे की जानकारी दी थी। उनके बारे में जानते हैं।
07:06 PM Aug 05, 2024 IST | Parmod chaudhary
Waker Uz Zaman-Photo Wikipedia
Advertisement

bangladesh violence update: बांग्लादेश में शेख हसीना का 15 साल पुराना शासन खत्म हो चुका है। दो महीने से बांग्लादेश में जारी हिंसा के कारण आखिर उनको अपना पद गंवाना पड़ा। जिसके बाद वे भागकर भारत पहुंची हैं। हिंडन एयरपोर्ट पर ढाका से आए विमान ने लैंडिंग की है। माना जा रहा है कि शेख हसीना जल्द लंदन के लिए रवाना हो सकती हैं। बांग्लादेश के आर्मी चीफ वाकर-उज-जमान ने उनको पद से हटाने की घोषणा की। जमान ने कहा कि उन्होंने अपने पद से रिजाइन कर दिया है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका में प्रदर्शनकारी सोमवार को शेख हसीना के सरकारी आवास में घुस गए और जमकर तोड़फोड़ की। जिसके बाद हसीना विशेष विमान से रिजाइन करके रवाना हो गईं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Bangladesh Violence: मां-बाप और तीन भाइयों की हुई हत्या, 2 बार खुद पर जानलेवा हमला; ऐसी है शेख हसीना की कहानी

बांग्लादेश के आर्मी चीफ वाकर-उज-जमान के अनुसार अब देश में अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा। आइए जानते हैं कि वाकर-उज-जमान कौन हैं? वाकर-उज-जमान इसी साल 23 जून को 3 साल के लिए बांग्लादेश के नए आर्मी चीफ बने हैं। 58 साल के वाकर-उज-जमान का जन्म 1966 में ढाका में हुआ था। उनका विवाह पूर्व जनरल मुहम्मद मुस्तफिजुर रहमान की बेटी साराहनाज कमालिका जमान से हुआ है। उनके ससुर भी 1997 से 2000 तक सेना प्रमुख रह चुके हैं। वाकर-उज-जमान डिफेंस में मास्टर डिग्री कर चुके हैं।

Advertisement

सेना में 30 साल से कर रहे काम

वे बांग्लादेश के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के स्टूडेंट रहे हैं। वे सेना में 30 साल से ज्यादा सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने पूर्व पीएम शेख हसीना के साथ पहले भी काम किया है। वाकर-उज-जमान पीएमओ में सशस्त्र बल प्रभाग में प्रमुख अधिकारी रह चुके हैं। 76 वर्षीय शेख हसीना के बारे में उन्होंने ही दुनियाभर को बताया था कि वे मुल्क से भाग गई हैं। जमान ने वर्दी में देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है, अब हिंसा को रोकना होगा, काफी लोग मारे जा चुके हैं। जमान संयुक्त राष्ट्र के शांतिदूत के रूप में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने पूर्व जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद के बाद सेना प्रमुख का पद संभाला है। लंदन विश्वविद्यालय के किंग्स कॉलेज से भी डिफेंस में डिग्री ले चुके हैं।

यह भी पढ़ें:फ‍िनलैंड..त्रिपुरा या द‍िल्‍ली! आख‍िर कहां हैं बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना? सामने आया बड़ा अपडेट

Open in App
Advertisement
Tags :
Bangladesh Political Crisis
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement