Advertisement

7.0 की तीव्रता वाले भूकंप ने हिलाई धरती, भड़का ज्वालामुखी, 300 किमी क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी

Shiveluch Volcano Erupts after 7.0 Magnitude Earthquake: रूस की इमरजेंसी मिनिस्ट्री ने सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की है। अभी तक किसी के घायल होने या हताहत होने की जानकारी नहीं है।

रूस में 7.0 तीव्रता के भूकंप के बाद ज्वालामुखी भड़क उठा है।

Shiveluch Volcano Erupts after 7.0 Magnitude Earthquake: रूस स्थित शिवेलुच ज्वालामुखी भड़क उठा है। रूस के तटीय इलाकों में 7 की तीव्रता वाले भूकंप के झटकों से ज्वालामुखी सक्रिय हो उठा है। मीडिया में आ रहे विजुअल्स में देखा जा सकता है कि ज्वालामुखी से धुएं का गुबार निकल रहा है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 8 किलोमीटर ऊंची है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्वॉलामुखी से बहुत बड़ी मात्रा में लावा निकला है। हालांकि अभी तक किसी के घायल होने या हताहत होने की जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ेंः प्लेन में फूड कार्ट बनी महिला पैसेंजर के लिए आफत, विमान से उतरते ही करना पड़ा ये काम

शिवेलुच ज्वालामुखी रूस के तटीय शहर पेत्रोपावलोवस्क कामचात्सकी से 280 मील (450 किलोमीटर) की दूरी पर स्थित है। इस शहर की आबादी करीब पौने दो लाख है, जो रूस के कामचात्का में रहती है।

बिल्डिंगों की जांच

यूएस जिओलॉजिकल सर्वे ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भूकंप का केंद्र पेत्रोपावलोवस्क-कमचात्सकी से 55 मील की दूरी पर धरती के 30 मील (48 किलोमीटर) अंदर था। हालांकि भूकंप के चलते किसी नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन बिल्डिंगों की जांच की जा रही है। सामाजिक सुविधाओं पर नजर रखी जा रही है।

ये भी पढ़ेंः डरा रहा Monkeypox का घातक स्ट्रेन Clade-1, अब यह सबसे कारगर दवा भी बेअसर

300 KM क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी

हालांकि रूस की इमरजेंसी मिनिस्ट्री ने सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की है। लेकिन अमेरिका के सुनामी वार्निंग सिस्टम ने भूकंप वाले क्षेत्र के 300 किलोमीटर के दायरे में सुनामी की चेतावनी जारी की है।

भूकंप के झटकों के चलते स्थानीय लोग अपने घरों को छोड़कर चले गए हैं। रूस की समाचार एजेंसी TASS ने कहा है कि घरों में फर्नीचर उलट गए हैं। बर्तन टूटे हुए मिले हैं।

Open in App
Tags :