खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अमेरिका में सिलिकाॅन वैली के बाद अब सिग्नेचर बैंक हुआ दिवालिया, बाइडेन बोले- लोगों के पैसे सुरक्षित

03:35 PM Mar 13, 2023 IST | Rakesh Choudhary
Advertisement

Washington: अमेरिका में एक और बैंक दिवालिया हो गया है। सिलिकाॅन वैली बैंक के दिवालिया होने के बाद अब सिग्नेचर बैंक भी दिवालिया हो गया है। बीतें दो दिनों में अमेरिका में 2 बैंक बंद हो गए हैं और इसके बाद भी अमेरिका के बाजारों में तेजी देखने को मिल रही है। हालांकि अमरीकी सरकार ने लोगों को भरोसा दिया है कि जमाकर्ताओं का पैसा सुरक्षित है और वो अपना पैसा निकाल पाएंगे।

Advertisement

पहले भी मच चुकी है उथल-पुथल

अमेरिका के शीर्ष 16 बैंकों की सूची में शामिल रहने वाले सिलिकॉन वैली बैंक के बाद बैंकिंग सेक्टर में मची उथल-पुथल का अगला शिकार सिग्नेचर बैंक बन गया है। राज्य के नियामकों ने रविवार को न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक को बंद कर दिया है, सिग्नेचर की विफलता सिलिकॉन वैली बैंक के शुक्रवार के शटडाउन के बाद हुई है। बता दें कि इससे पहले साल 2008 के वित्तीय संकट के दौरान वाशिंगटन म्युचुअल बंद हुआ था।

जिम्मेदारों पर की जाएगी कार्रवाई

दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि बैंकों के डूबने के लिए जो लोग भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बाइडेन ने दोनों बैंकों के डिपॉजिटर्स से कहा है कि उनके पैसे सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि मैंने सेक्रेटरी येलेन, नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल डायरेक्टर बैंकिंग रेगुलेटर के साथ बैठक कर सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक संकट का दूर करने का निर्देश दिया है।

रेगुलेटर्स ने ब्रिज बैंक बनाया

फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने रविवार को ब्रिज बैंक की स्थापना की है, जो ग्राहकों को सोमवार को अपने धन का उपयोग करने की सुविधा देगा। फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने कहा कि सिग्नेचर बैंक के जमाकर्ता और कर्ज लेने वाले भी ब्रिज बैंक के ग्राहक बन जाएंगे। कहा गया है कि अब दोनों बैंकों के ग्राहक ब्रिज बैंक के जरिए अपने धन की निकासी और लेनदेन कर सकेंगे।

Advertisement

(mnspas)

Advertisement
Tags :
Federal Reservejoe bidenSilicon Valley Banksilicon valley bank share pricesvb collapsesvb latest newssvb share prsvb update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement