चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आज आ सकता है खतरनाक Solar Storm; नेटवर्क, GPS सैटेलाइट और पावर ग्रिड हो सकती हैं ठप

Solar Storm Can Cause Many Problems: वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य के वातावरण में प्लाज्मा के कुछ विस्फोट हुए थे जिसकी वजह से आउटर स्पेस में आज एक खतरनार सौर तूफान आ सकता है। आशंका है कि इसकी वजह से दुनिया के कई स्थानों पर मोबाइल नेटवर्क, जीपीएस, रेडियो, पावर ग्रिड समेत इंटरनेट भी ठप पड़ सकता है।
04:08 PM May 10, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

Solar Storm In Outer Space : आउटर स्पेस में शुक्रवार को एक बेहद शक्तिशाली सोलर स्टॉर्म यानी सौर तूफान आने की आशंका है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह तूफान आया तो ऐसा 20 साल में पहली बार होगा। अमेरिका में द नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) ने गुरुवार को एक गंभीर जियोमैग्नेटिक स्टॉर्म वॉच को लेकर चेतावनी जारी की थी। बता दें कि साल 2005 के बाद से पहली बार ऐसा अलर्ट जारी हुआ है।

Advertisement

NOAA के अधिकारियों का कहना है कि सूर्य के एटमॉस्फेयर से मैटर और मैग्नेटिक फील्ड का एक्सपल्शन धरती वासियों के लिए समस्याएं खड़ी कर सकता है। इसका स्पेस वेदर प्रिडिक्शन सेंटर सोलर फ्लेयर्स और कोरोनल मास इजेक्शंस की एक सीरीज को देखते हुए सूर्य पर नजर रखे हुए है। इस सीरीज की शुरुआत 8 मई को हुई थी। इनमें से कम से कम 5 फ्लेयर ऐसी थीं जिनके बारे में लग रहा है कि वह धरती की दिशा में आगे बढ़ रही हैं।

Advertisement

शानदार नजारे भी दिख सकते हैं

अलर्ट में कहा गया है कि सोलर स्टॉर्म जीपीएस जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में बाधा पहुंचा सकता है और पावर ग्रिड के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा मोबाइल नेटवर्क भी ठप हो सकता है। इसके अलावा अमेरिका के बड़े हिस्से में ऑरोरा की स्थिति भी बन सकती है। ऑरोरा रोशनी का एक शानदार नजारा होता है। अलर्ट जारी होने से पहले बुधवार को सूर्य से कई बड़े प्लाज्मा विस्फोट देखे गए थे। इसके बाद चेतावनी जारी हुई।

रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकी एजेंसी के अलर्ट में कहा गया है कि यह जियोमैग्नेटिक तूफान धरती की सतह और नियर अर्थ ऑर्बिट में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर असर डाल सकता है। इससे कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड, नेविगेशन, रेडियो और सैटेलाइट ऑपरेशंस में समस्या आ सकती है। कुछ जगहों पर इस सोलर स्टॉर्म की वजह से इंटरनेट भी बंद हो सकता है। बता दें कि NOAA ने इस तूफान को लेकर अलर्ट के स्तर को मध्यम से गंभीर कर लिया है।

ये भी पढ़ें: लंदन के क्लब में अब तक थी सिर्फ पुरुषों को अनुमति, 193 साल बाद मिली महिलाओं को एंट्री

ये भी पढ़ें: शुक्र पर एक साल से लंबा होता है एक दिन, जानें Venus के बारे में हैरान कर देने वाले Facts

ये भी पढ़ें: F-15 Eagle फाइटर जेट की स्पीड है 3017 Km/h… दुनिया के 10 सबसे तेज लड़ाकू विमान

ये भी पढ़ें: Google Maps के 5 बेस्ट फीचर्स, नहीं जानते तो जान लीजिए, लाइफ हो जाएगी बेहद आसान

Advertisement
Tags :
science newsSolar stormspecial-news
Advertisement
Advertisement