चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

US: चंद सेकंड्स में सैकड़ों फीट नीचे आ गया विमान, यात्रियों की हलक में अटक गई जान

Southwest Airlines Flight Accident: यूएस में साउथवेस्ट एयरलाइंस की फ्लाइट के साथ हुई दुर्घटना की जांच की जा रही है। जांच में कई बातें सामने आ रही हैं। बोइंग 737 मैक्स 8 विमान एकदम समुद्र सतह से सिर्फ 400 मीटर ऊपर आ गया था। हालांकि समय रहते प्रबंधन ने हादसा बचा लिया था। विमान होनोलुलु से लिहु जा रहा था।
08:36 PM Jun 15, 2024 IST | Parmod chaudhary
साउथवेस्ट फ्लाइट। फोटो-एक्स
Advertisement

US News: साउथवेस्ट एयरलाइंस की फ्लाइट भी गंभीर हादसे का शिकार होते-होते बची थी। उसकी हालत रोलर कोस्टर की तरह हो गई थी। बोइंग 737 मैक्स 8 विमान एकदम समुद्र सतह से 400 फीट की ऊंचाई पर आ गया था। जिसके कारण विमान में सवार लोगों के रोंगटे खड़े हो गए थे। लगा था कि मौत पास ही है। लेकिन ऐन मौके पर मुख्य पायलट ने हादसा बचा लिया। ये वाक्या इस साल अप्रैल में हुआ था। जब साउथवेस्ट एयरलाइंस की फ्लाइट 2786 हादसे से बची थी। लैंडिंग के दौरान भी उसे खराब मौसम का सामना करना पड़ा था। यह फ्लाइट हवाई में होनोलुलु एयरपोर्ट से लिहु के लिए रवाना हुई थी।

Advertisement

खराब मौसम के कारण करनी थी आपातकालीन लैंडिंग

बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को बेहद कम दृश्यता के कारण लैंडिंग के दौरान मजबूर होना पड़ा था। उस दौरान एकदम विमान नीचे आ गया। यह समुद्र सतह से सिर्फ 400 मीटर ऊपर रह गया था। सामान्य दर से काफी तेज गति से उतरने के बावजूद प्रबंधन ने मामला संभाल लिया था। एक रिपोर्ट के अनुसार घटना की जांच संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़ें:New Study: 24 घंटे से कम हो सकती है 1 दिन की लंबाई! धरती के Inner Core में आ रहा बड़ा बदलाव

Advertisement

रिपोर्ट में पता लगा है कि कम समय के कारण एप्रोच के दौरान विमान को नया प्रशिक्षु पायलट उड़ा रहा था। अनजाने में उससे नियंत्रण छूट गया और विमान एकदम नीचे गिर गया। लेकिन उसी समय मुख्य चालक ने विमान का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया और हादसा बच गया। पूर्व वाणिज्यिक एयरलाइन पायलट और फ्लाइट इंस्ट्रक्टर किट डार्बी की ओर से भी ऐसी ही आशंका जताई गई है। वे मानते हैं कि विमान दुर्घटनाग्रस्त होता, तो रोलर कोस्टर जैसा होता। उन्होंने घटना की समीक्षा की मांग करते हुए चालकों को उचित प्रशिक्षण और संचार प्रोटोकॉल के पालन की मांग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ट्रेनी पायलटों को अकेला न छोड़ें।

Advertisement
Tags :
southwest flightus news in hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement