सुनीता विलियम्स को घर वापस लाने के लिए तेजी क्यों नहीं दिखा रही NASA?

Sunita Williams Space: भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स लंबे समय से अपने साथी बुच विलमोर के साथ अंतरिक्ष में फंसी हैं। 10 दिन के लिए स्पेस की यात्रा पर गईं सुनीता अब अगले साल फरवरी में वापस आ पाएंगी।

featuredImage
अंतरिक्ष में फंसीं सुनीता सुनीता व‍िल‍ियम्‍स

Advertisement

Advertisement

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को स्पेस में लेकर गया बोइंग का स्टारलाइनर 7 सितंबर 2024 को धरती पर वापस आ गया था। लेकिन, सुनीता और विलमोर अभी भी अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं और उनकी जल्द वापसी के आसार भी नहीं दिख रहे हैं। बता दें कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा और बोइंग ने दोनों एस्ट्रोनॉट्स को अगले साल फरवरी में वापस लाने का प्लान बनाया है। लेकिन, इस पूरे मामले में एक बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि आखिर नासा इसमें इतना आलस क्यों दिखा रही है।

ये भी पढ़ें: कोरोना से लेकर बर्ड फ्लू तक… कैसे इंसानों में तेजी से फैल रही हैं जानवरों की बीमारियां?

बता दें कि सुनीता विलियम्स औक बुच विलमोर 10 दिन के लिए अंतरिक्ष की यात्रा पर गए थे लेकिन वह वहीं फंस गए। अब उन्हें वहां फंसे हुए करीब 3 महीने हो चुके हैं। उनके फंसने की वजह यह रही कि बोइंग का स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में थ्रस्टर से जुड़ी समस्या और हीलियम लीकेज रहा। उल्लेखनीय है कि यह स्पेसक्राफ्ट बिना किसी इंसान के ऑटोपायलट मोड पर धरती पर वापस आया है। रिपोर्ट्स के अनुसार सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर इस समय इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

ये भी पढ़ें: 100 साल बाद लौटी भेड़िये की ये खतरनाक प्रजाति, वापसी के बाद ले चुका है 16 की जान

वर्तमान में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर 9 लोग रह रहे हैं। सुनीता और विलमोर को अगले साल फरवरी में स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से लाने की योजना है। यह स्पेसक्राफ्ट इसी महीने के आखिर में उड़ान भरेगा। रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों को लाने में देर इसलिए हो रही है क्योंकि इस समय अंतरिक्ष में नासा के पास ऐसा कोई स्पेसक्राफ्ट नहीं है जो यह काम कर सके। जब तक स्टारलाइनर स्पेस में था दोनों के लिए लाइफबोट का काम कर रहा था। अब स्पेसएक्स का एयरक्राफ्ट उनके पास पहुंचेगा जो उन्हें घर लाएगा।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के साथ क्यों नहीं बन पाई PK की बात? देखें प्रशांत किशोर का ‘चाय वाला इंटरव्यू’

Open in App
Tags :