खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

स्‍पेस में छोड़कर लौटा NASA का यान तो छलका सुनीता व‍िल‍ियम्‍स का दर्द, कहा- यह देखना मुश्‍क‍िल...

Sunita Williams Latest News Update: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को स्पेस में लेकर जाने वाला बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल धरती पर वापस लौट चुका है। सुनीता विलियम्स ने पहली बार इस पर प्रतिक्रिया दर्ज की है।
02:01 PM Sep 14, 2024 IST | Sakshi Pandey
Sunita Williams In Space
Advertisement

Sunita Williams Latest News Update: कई महीनों से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर शुक्रवार को भावुक हो उठे। उन्होंने कहा कि बोइंग कैप्सूल को हमारे बिना धरती पर वापस लौटते देखना आसान नहीं था। जून में बुच और सुनीता बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल से ही अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में गए थे। मगर कैप्सूल में खराबी आने की वजह से सुनीता और बुच को ISS में ही रुकना पड़ गया है। बोइंग कैप्सूल पिछले हफ्ते ही धरती के लिए रवाना हो चुका है।

Advertisement

पूर्ण चालक दल के सदस्य बने सुनीता और बुच

बोइंग कैप्सूल की वापसी के बाद सुनीता विलियम्स ने पहली बार सार्वजनिक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यहां ऐसा ही होता है। अब हमें दूसरे विकल्प की तरफ देखना होगा। सुनीता और बुच दोनों ISS के पूर्ण चालक दल के सदस्य हैं, जो ISS का रख-रखाव करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। पिछले हफ्ते 2 रूसी और 1 अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ने भी ISS में कदम रखा। इसके साथ ही ISS में अंतरिक्ष यात्रियों की संख्या 12 हो गई है।

यह भी पढ़ें- सुनीता विलियम्स को घर वापस लाने के लिए तेजी क्यों नहीं दिखा रही NASA?

Advertisement

ISS की स्टेशन कमांडर बनेंगी सुनीता विलियम्स

सुनीता विलियम्स जल्द ही स्टेशन कमांडर का पदभार संभालेंगी। सुनीता विलियम्स का कहना है कि ISS में रहना इतना मुश्किल भी नहीं है, क्योंकि वो पहले भी वहां काम कर चुकी हैं। यह मेरा हैप्पी प्लेस है, मुझे अंतरिक्ष में रहना बेहद पसंद है।

अगले साल होगी वापसी

खबरों की मानें तो सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अगले साल फरवरी के अंत तक ISS में रहेंगे। उन्हें वापस लाने के लिए स्पेस एक्स का कैप्सूल भेजा जाएगा। यह कैप्सूल फरवरी 2025 तक अंतरिक्ष में पहुंचेगा, जिससे सुनीता और बुच घर वापसी करेंगे।

यह भी पढ़ें- मंगल ग्रह पर सचमुच मिली थी मकड़ी? 20 साल बाद सुलझी मिस्ट्री; नासा ने किया खुलासा

Open in App
Advertisement
Tags :
space newsSunita Williams
Advertisement
Advertisement