चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चीन और ताइवान के बीच बढ़ा तनाव, कभी भी भड़क सकती है चिंगारी

03:18 PM Aug 09, 2022 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

नई दिल्ली: चीन और ताइवान के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच चीन ने ऐलान कर दिया है कि वो अपना युद्धाभ्यास जारी रखेगा। यानी चीन का ताइवान के चारों तरफ युद्धाभ्यास जारी रखेगा। इससे पहले चीन ने कहा था कि उसका ये सैन्यभ्यास 4 से 8 अगस्त तक ही होगा।

Advertisement

चीन के इस ऐलान के बाद अंतर्राष्ट्रीय मामलों के जानकारों का कहना है कि चीन अपने युद्धपोतों, फाइटर जेट्स और ड्रोन्स की संख्या बढ़ाकर ताइवान को चारों तरफ से मजबूती से घेरने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में इस आशंका को भी बल मिल रहा है कि ताइवान को चारों तरफ से घेरकर चीन युद्ध जैसा कोई बड़ा कदम न उठा ले।

इस बीच चीन के अड़ियल रूख को देखते हुए किसी भी हालात से निपटे के लिए ताइवान ने अपनी तैयारी तैयारी शुरू कर दी है। खबरों के मुताबिक चीनी के किसी भी हमले से निपटने और अपनी रक्षा के लिए ताइवान ने भी युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है। ताइवान की आठवीं सेना कोर के प्रवक्ता लू वोई-जे के मुतबाकि उनकी सेना ने पिंगटुंग के दक्षिणी काउंटी में तोपखाने और हथियारों का युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि अमेरिकी की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी पिछले दिनों ताइवान दौरे से चीन भड़का हुआ है। चीन ने न सिर्फ ताइवान को चारों तरफ से सिर्फ घेर लिया है, बल्कि लाइव फायर ड्रिल के साथ-साथ मिसाइलें भी दाग रहा है।

Advertisement

चीन के साथ-साथ ताइवान का रूख भी काफी सख्त नजर आ रहा है। ताइवान के विदेश मंत्री ने चीन को साफ और कड़े शब्दों में कहा है कि चीन हमें यह नहीं बता सकता है ताइवान को किसका स्वागत करना चाहिए और किसका नहीं।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि ‘चीन के 14 जंगी जहाज और 66 एयरक्राफ्ट ने उनके देश को चारों तरफ से घेर रखा। हालांकि चीन ने उनकी सीमा में घुसपैठ की कोई कोशिश नहीं की है। हम अपने युद्धपोतों, फाइटर जेट्स और मिसाइल सिस्टम से तैयार हैं।’

 

(rangerproofswag.com)

Advertisement
Tags :
China Taiwan Disputechina taiwan tensionChina-Taiwan conflictTaiwan China ConflictTaiwan China Tension
Advertisement
Advertisement