होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दुनिया के इस देश को चीन, रूस और ईरान से खतरा, 43 आतंकी हमले नाकाम

Terrorist plots: पकड़े गए दर्जनों लोगों में करीब 13 फीसदी नाबालिग थे। आतंकी संगठन इंटरनेट का यूज कर दुनियाभर के लोगों को जोड़ रहे हैं।
10:00 PM Oct 08, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

BRITISH spies have foiled 43 late-stage terrorist plots: ब्रिटेन को चीन, रूस और ईरान से आतंकी हमला होने का खतरा है। 2017 से लेकर अब तक इन देशों से इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में होने वाले 43 आतंकी साजिशों को नाकाम किया गया है। मंगलवार को देश की टॉप खुफिया एजेंसी MI5 के डायरेक्टर जनरल Ken McCallum ने ये खुलासा किया है।

Advertisement

2022 से ईरान ने रची 20 हमलों की साजिश

पश्चिम लंदन में आतंकवाद निरोधक केंद्र से बोलते हुए मैक्कलम ने कहा कि आतंकवादी संगठन युवाओं को अपनी साजिश में शामिल कर रहे हैं। इसके लिए इंटरनेट का यूज किया जा रहा है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि विस्फोटकों और बंदूकों के जरिए बड़ी संख्या में हत्या की साजिश रची गई थी, जिसे एजेंसी ने रोका है। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि 43 में से कुल 20 हमले ईरान की तरफ से किए जाने थे, जिन्हें उसने 2022 से अब तक प्लान किया था।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 घंटे में पहुंच जाएंगे लंदन से न्यूयॉर्क! 7402 Kmph की रफ्तार वाला हाइपरसोनिक जेट सच करेगा ‘सपना’

Advertisement

इस्लामी चरमपंथियों से खतरा

Ken McCallum ने कहा कि उनके देश को IS और अलकायदा से खतरा बढ़ता जा रहा है। 2022 के बाद से ईरान उनके खिलाफ आतंकी गतिविधि में ज्यादा सक्रिय हो गया है। उन्होंने कहा कि देश का इस्लामी चरमपंथी, रूस, ईरान और चीन से खतरा है। उन्होंने कहा कि आतंवादियों की पूरे यूरोप को एक युद्ध में धकेलने की साजिश है। उनका कहना था कि पिछले महीने एमआई5 ने एक तिहाई से अधिक मामलों में संगठित विदेशी आतंकवादी समूहों का हाथ होने की बात सामने आई है।

पकड़े गए लोगों में 13% नाबालिग

बता दें MI5 के केवल डायरेक्टर जनरल के बारे में लोगों को बताया जाता है, इस खुफिया एजेंसी के कर्मचारियों और कार्यप्रणाली के बारे में सरकार कोई खुलासा नहीं करती है। डायरेक्टर जनरल ने मीडिया में बयान देते हुए आगे कहा कि पकड़े गए दर्जनों लोगों में करीब 13 फीसदी नाबालिग थे। उनका कहना था कि आतंकी संगठन इंटरनेट का इस्तेमाल कर दुनियाभर के लोगों को जोड़ रहे हैं और उन्हें अपने नापाक मकसद के लिए यूज कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: मछुआरों के हाथ लगी शार्क, पेट फाड़ा तो निकली ऐसी चीज…लोग भी रह गए दंग

Open in App
Advertisement
Tags :
Terror
Advertisement
Advertisement