खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM MODI से मिलने एलन मस्क अभी नहीं आएंगे भारत, ऐन मौके पर इस वजह से चेंज हुआ Tour

Tesla CEO Elon Musk India Tour Update: अमेरिकी उद्योगपति और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का भारत दौरा फिलहाल टल गया है। उन्हें इसी माह भारत आना था। लेकिन अब वे साल के अंत तक ही भारत लौट सकेंगे। उनका दौरा एक खास वजह से टला है। यहां उनको मीटिंग के लिए आना था, जो बहुत बड़ी शख्सियत से होनी है।
02:01 PM Apr 20, 2024 IST | News24 हिंदी
एनल मस्क।
Advertisement

Tesla CEO Elon Musk India Tour Plan Change: टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क का अप्रैल में होने वाला भारत दौरा फिलहाल टल गया है। खास वजह से मस्क भारत नहीं आ सकेंगे। खुद उन्होंने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है। माना जा रहा है कि साल के अंत तक वे इंडिया आ सकते हैं। उन्होंने बताया कि उनको टेस्ला का कोई काम अचानक आ गया। जिस कारण दौरा टाल रहे हैं। 20 अप्रैल को ही मस्क ने पोस्ट कर जानकारी दी है। लिखा है भारत यात्रा टेस्ला से जुड़ी जिम्मेदारियों के कारण दुर्भाग्य से टल रही है। साल के अंत तक भारत आने का प्लान बना रहा हूं।

Advertisement

प्लान में बदलाव का सबसे बड़ा कारण जानिए

21 और 22 अप्रैल को उनको भारत आना था। रिपोर्ट के मुताबिक मस्क 23 अप्रैल को मस्क अमेरिका में एक जरूरी कॉन्फ्रेंस कॉल में भाग लेंगे। इसमें कंपनी की तिमाही परफॉर्मेंस को लेकर जरूर जवाब देंगे। इसी वजह से उनके प्लान में बदलाव किया गया है। पिछले महीने ही मस्क ने पोस्ट कर पीएम मोदी से मिलने की इच्छा जाहिर की थी। इससे पहले दो बार मस्क की भेंट मोदी से हो चुकी है। 2015 में टेस्ला प्लांट के दौरे के दौरान उनकी पहली भेंट हुई थी। दूसरी बार 2023 में पीएम के अमेरिका दौरे में दोनों मिले थे। पीएम भी कह चुके हैं कि वे इंडिया के समर्थक हैं।

यह भी पढ़ें: 24 घंटे में 83,37,04,00,000 रुपये का नुकसान; दुबई को ‘डुबो’ गई बारिश

Advertisement

कुछ समय पहले टेस्ला की टीम के भारत आने की बातें चली थीं। कहा गया था कि ये टीम कई राज्यों में जाकर अपने प्लांट के लिए जमीन की तलाश करेगी। भारत में टेस्ला की ओर से प्लांट के लिए 2 से 3 बिलियन का इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है। टीम के महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात में जगह तलाशने की बात सामने आई थी, क्योंकि इन राज्यों में पहले ही काफी कार फैक्ट्रियां हैं।

18 लाख तक की कार बनाने की इच्छुक है टेस्ला

जुलाई में टेस्ला में भारत में कार फैक्टरी लगाने की बात कही थी। यहां लगभग 18 लाख तक की कार बनाई जानी थी। अभी भारत में इलेक्ट्रिक कारों पर इंपोर्ट टैक्स काफी कमा है। लेकिन इसकी छूट सिर्फ उन्हीं कंपनियों को है, जो यहां 3700 करोड़ का निवेश करती है। दूसरी शर्त 3 साल में कार बनाने की होती है। विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर टेस्ला भारत आती है, कार बनाती है, तो दूसरी कार कंपनियों को भी इससे मोटिवेशन मिलेगा। दूसरा बड़ा फायदा उन कंपनियों को होगा, जो कारों के पार्ट्स बनाती हैं।

Advertisement
Tags :
CEO Elon Musk
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement