खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

2-3 नहीं 3000 बच्‍चों का बाप है ये शख्‍स! सरकार भी परेशान.. दे डाली 90 लाख का जुर्माना लगाने की धमकी

Netflix Documentary The Man with 1000 Kids : कभी आपने सोचा है क‍ि आपके शहर या मोहल्‍ले में घूम रहे सैकड़ों बच्‍चों का बाप एक ही हो तो? एक शख्‍स की वजह से यह समस्‍या खड़ी हो गई है। हजारों बच्‍चों का बाप बनने के बावजूद भी उसका रुकने का कोई इरादा नहीं है।
08:07 PM Jul 13, 2024 IST | Amit Kumar
Sperm Donor Jonathan Jacob Meijer
Advertisement

The Man with 1000 Kids : जरा सोच‍िए एक शख्‍स क‍ितने बच्‍चों का बाप हो सकता है? 1..2 या फ‍िर 6! आपका जवाब हो सकता है क‍ि कोई बंदा अगर स्‍पर्म डोनर हो तो! चल‍िए आपकी बात मानते हैं तो एक स्‍पर्म डोनर भी क‍ितने बच्‍चों का बाप हो सकता है, 10..20 या 50? लेक‍िन अगर हम आपको आज एक ऐसे शख्‍स से म‍िलवाएं ज‍िसके बारे में माना जाता है क‍ि वो कम से कम 3000 बच्‍चों का बाप है। 500 से ज्‍यादा ऊपर बच्‍चों का बाप होने की बात तो वो खुद ही कबूल चुका है। इस शख्‍स से मह‍िलाएं ही नहीं सरकार भी इतनी परेशान हो चुकी है क‍ि उस पर जुर्माना लगाने की धमकी दे दी गई है।

Advertisement

हम बात कर रहे हैं नीदरलैंड के जोनाथन जैकब माइर (Jonathan Jacob Meijer) की। इस बंदे के बारे में कहा जाता है क‍ि ये क‍िसी 'महामारी' की तरह पूरे देश में फैल गया है। इस शख्‍स को स्‍पर्म डोनेशन की सनक इस कदर है क‍ि इसे रोकने के ल‍िए मह‍िलाओं ने खास मुह‍िम भी छेड़ दी। इसी महीने की शुरुआत में Netflix पर एक डॉक्‍यूमेंट्री आई है, ज‍िसका नाम है 'The Man with 1000 Kids'। यह डॉक्‍यूमेंट्री इसी शख्‍स के सनकीपन पर आधार‍ित है।

खुद क‍िया कबूल

जोनाथन ने खुद इस बात को कबूला है क‍ि वह हॉलैंड में 11 से ज्‍यादा स्‍पर्म बैंक में डोनेट कर चुका है और कम से कम 550 बच्‍चों का बाप है। इसके अलावा और भी कई बैंकों में उसने अपना स्‍पर्म डोनेट क‍िया। यही नहीं वो दूसरे देशों में भी जाकर ये काम करता रहा है। माना जाता है क‍ि वह कम से कम 3000 बच्‍चों का बाप है। साल 2023 में Dutch Donorkind Foundation ने उस पर केस कर द‍िया, कोर्ट ने उसे धमकी भी दी क‍ि अगली बार अगर वह स्‍पर्म डोनेट करते पकड़े गए तो एक लाख यूरो यानी करीब 91 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Advertisement

कहां क‍ितनी है ल‍िम‍िट

डच न‍ियमों के मुताब‍िक एक शख्‍स 25 से ज्‍यादा बच्‍चों का बाप नहीं बन सकता है। ब्रि‍टेन में यह सीमा 7 बच्‍चों तक है और अध‍िकतम 10 पर‍िवारों को कोई शख्‍स स्‍पर्म डोनेट कर सकता है।

पैदा हो रहे हैं गंभीर खतरे

व‍िशेषज्ञों को इस वजह से एक और टेंशन हो गई है। एक ही बाप से इतने ज्‍यादा बच्‍चे पैदा होने से उनमें आगे चलकर कई तरह की बीमार‍ियों का भी खतरा पैदा हो सकता है। दरअसल ये बच्‍चे बायलॉज‍िकली तो भाई-बहन ही होंगे। लेक‍िन इसकी जानकारी उनको नहीं है। ऐसे में अगर भव‍िष्‍य में ये लोग शादी करते हैं, तो इनके संबंध से पैदा होने वाले बच्‍चों में कई तरह की समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं। खासतौर से नीदरलैंड में यह खतरा और भी ज्‍यादा है क्‍योंक‍ि यहां की आबादी बहुत ज्‍यादा नहीं है। ऐसे में मह‍िलाओं ने इस शख्‍स के ख‍िलाफ मोर्चा खोल द‍िया है।

ये भी पढ़ें: इंजेक्‍शन के जर‍िए नसों में भर द‍िया जाता पेट्रोल और फ‍िनाइल

ये भी पढ़ें: पेशाब बुझाएगी प्यास! अंतरिक्ष यात्रा की बड़ी दिक्कत हल कर देगा ये नया स्पेस सूट

 

Advertisement
Tags :
NetflixSperm Donor
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement