खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

फुटपाथ पर सामान बेच बनी थी करोड़पति, करोड़ों का घोटाला कर पहुंची 'मौत' के करीब

Truong My Lan Death Sentence : 1956 में ट्रांग माई लेन का जन्म हुआ था। पहले वह बाजार में स्टॉल लगाकर सामन बेचती थी लेकिन 1886 के बाद 1990 तक इस महिला की संपत्ति में जबरदस्त उछला हुआ और अब वियतनाम के इतिहास में सबसे बड़ा भ्रष्टाचार करने का आरोप लगा है।
06:46 PM Apr 12, 2024 IST | Avinash Tiwari
Truong My Lan Death Sentence
Advertisement

Truong My Lan Death Sentence : वियतनाम में हुए अब तक के सबसे बड़े घोटाले में रियल एस्टेट की महिला कारोबारी ट्रूओंग माय लैन को मौत की सजा दे दी गई है। ट्रूओंग माय लैन पर 12.5 बिलियन डॉलर के घोटाले का आरोप लगा। ये आंकड़ा 2022 में वियतनाम की कुल जीडीपी का लगभग 3 प्रतिशत है। यह घोटाला इतना बड़ा है कि इसमें 42 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। आइये जानते हैं कि कभी स्टॉल पर सामान बेचने वाली ये महिला कैसे बन गई बड़ी रियल स्टेट कारोबारी !

Advertisement

महिला कारोबारी को दी गई मौत की सजा

हैरानी की बात है कि वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में 67 साल की इस महिला पर 11 साल तक धोखाधड़ी करने का आरोप है। कहा गया कि देश के बड़े बैंक में से एक के साथ यह धोखाधड़ी की गई है। ट्रांग माई लेन वियतनाम में की चर्चित उद्योगपति हैं और वान थिन्ह फैट (VTP) कंपनी की प्रेसिडेंट हैं। VTP कंपनी अपार्टमेंट, शॉपिंग मॉल, दफ्तर और होटल बनाने के काम से जुड़ी हुई है।

पहली बार अक्टूबर 2022 में ट्रांग माई लेन को वियतनाम के SCB बैंक के साथ घोटाला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया और 12.5 अरब डॉलर के घोटाले का मुकदमा दर्ज किया गया। हालांकि दावा किया गया कि घोटाला कुल 27 अरब डॉलर का हुआ है।

यह भी पढ़ें : स्विगी डिलीवरी ब्वॉय ने चुरा लिए कस्टमर के जूते, सीसीटीवी में कैद हुई करतूत; वीडियो वायरल

Advertisement

200 वकील और 2700 लोगों की गवाही!

ट्रांग माई लेन पर आरोप है कि उसने अधिकारियों को रिश्वत देकर फर्जी कंपनियों को 2,500 गैरकानूनी लोन दिलवाए, जिससे बैंक को 27 अरब डॉलर का चूना लगा। इस केस की सुनवाई के दौरान 200 वकील और 2700 लोगों की गवाही हुई है। इतना ही नहीं, कहा जा रहा है कि 85 अन्य लोगों को भी इस मामले में सजा सुनाई जा सकती है।

6 टन वजन वाले 104 बक्सों में सबूत

ट्रांग माई लेन के खिलाफ, कोर्ट में 6 टन वजन वाले 104 बक्सों में सबूत पेश किए गए। इसके बाद इस महिला को कोर्ट ने दोषी पाया और चौकाने वाला फैसला दिया। कोर्ट ने अब ट्रांग माई लेन को मौत की सजा सुनाई है। वैसे वियतनाम में मौत की सजा कोई असाधारण या चौकाने वाली नहीं होती लेकिन भ्रष्टाचार के मामले में फांसी की सजा सुनकर हर कोई हैरान है।

यह भी पढ़ें : बेटे के खून से पिता बना उम्र से ज्यादा जवां, जानें कौन है वो अरबपति?

ट्रांग माई लेन का जन्म 1956 में हुआ था। शुरूआती दिनों में बाजार में स्टॉल लगाकर अपनी मां के साथ ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचती थी। हालांकि 1986 में कम्युनिस्ट पार्टी ने आर्थिक सुधार के लिए योजना शुरू की तो ट्रांग माई लेन ने इस मौके का फायदा उठाया और संपत्तियों की खरीद बिक्री कारोबार में शामिल हो गई। 1990 में उसके पास कई बड़े होटल और बिल्डिंग्स थीं। 1992 में इसने एक कंपनी बनाई। अब वियतनाम के इतिहास में हुई सबसे बड़े भ्रष्टाचार का आरोप इसी महिला पर लगा है।

Advertisement
Tags :
Vietnamworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement