होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आ रहा 150KM स्पीड वाला तूफान, समुद्र में ज्वार-भाटा आने का खतरा, Typhoon ताइवान में तबाही मचाने को तैयार

Super Typhoon Krathon Taiwan: समुद्र में उठा एक और चक्रवाती तूफान तबाही मचाने को तैयार है। फिलीपींस के बाद ताइवान रेड अलर्ट पर है, क्योंकि तूफान अब ताइवान की ओर बढ़ रहा है। इसके चलते ताइवान में बीती रात से भारी बारिश भी हो रही है।
10:42 AM Oct 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
Super Typhoon Krathon
Advertisement

Typhoon Krathon May Strike to Taiwan: यागी और हेलेन के बाद समुद्र में एक और चक्रवाती तूफान क्रैथॉन उठा है, जो फिलीपींस को तबाह कर चुका है और अब ताइवान की तरफ बढ़ रहा है। बुधवार सुबह इस तूफान के ताइवान के 2.7 मिलियन आबादी वाले शहर काऊशुंग से टकराने के आसार हैं। इसके चलते शहरवासियों को रेड अलर्ट दे दिया गया है। फ्लाइट कैंसिल करके स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी-ऑफिस, दुकानें-रेस्टोरेंट-होटल बंद कर दिए गए हैं। लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। करीब 40 हजार पुलिस और सेना के जवान समुद्र तटीय शहरों में तैनात कर दिए गए हैं।

Advertisement

 

तूफान से ऐसा असर रहेगा

ताइवान के केन्द्रीय मौसम प्रशासन के मौसम पूर्वानुमानकर्ता ली मेंग-शियांग के अनुसार, तूफान अपने अधिकतम स्तर तक पहुंच गया है, लेकिन ताइवान के करीब पहुंचने पर यह थोड़ा कमजोर पड़ सकता है। उन्होंने दक्षिण-पश्चिम में 150 किलोमीटर प्रति घंटे (93 मील प्रति घंटे) से ज्यादा स्पीड की हवाएं चलने की चेतावनी दी है। तूफान की वजह से समुद्र में ज्वार-भाटा भी आ सकता है। अगर भारी बारिश हुई तो पानी को बाहर निकालना मुश्किल हो जाएगा और तटीय इलाकों में बाढ़ आ जाएगी। पहाड़ी इलाकों में 80 सेंटीमीटर (31 इंच) तक बारिश का अनुमान है। इसलिए भूस्खलन की आशंका वाले पहाड़ी इलाकों से 500 से अधिक लोगों को निकाला गया है।

Advertisement

 

तूफान से हो चुका यह नुकसान

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, क्रैथॉन तूफान फिलहाल ताइवान के सुदूर दक्षिणी बिंदु केप एलुआनबी से लगभग 260 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यह धीरे-धीरे 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और इसकी स्पीड ने इसे कैटेगरी 4 का तूफान बना दिया है। क्रैथॉन के कारण जहां फिलीपींस और ताइवान में तबाही मचने की संभावना है, वहीं हांगकांग में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। तूफान की आहट से ताइवान के समुद्र तटीय इलाकों में अभी भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण स्टेट हाईवे 9 पर लैंडस्लाइड हुआ। यिलान काउंटी में सुआओ और हुआलिएन में चोंगडे के बीच यातायात बाधित हुआ है। हुइडे सुरंग के पास कई वाहन फंस गए, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

 

फिलीपींस में क्रैथॉन ने मचाई तबाही

रिपोर्ट के अनुसार, तूफान क्रैथोन ने फिलीपींस के सुदूर उत्तरी द्वीपों को तबाह कर दिया है। सोमवार को उत्तरी फिलीपींस में लगभग 2000 लोगों को बेघर कर दिया। ग्रामीण इलाकों में तूफानी हवाओं ने घरों की छतें उड़ा दीं और पेड़ों को उखाड़ दिया। कई ग्रामीण इलाके अब बाढ़ के पानी में डूबे हैं। फिलीपींस के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, हवा ने उत्तरी प्रांत बाटानेस की राजधानी बास्को में एक हवाई अड्डे के टर्मिनल और 2 हल्के विमानों को नुकसान पहुंचाया है। पंगासिनन प्रांत के लिंगायेन शहर में एक हवाई पट्टी और एक हैंगर भी पानी में डूब गया। सरकार की आपदा एजेंसी द्वारा किसी के हताहत होने की तत्काल रिपोर्ट नहीं दी गई है, लेकिन लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclone newsTyphoon KrathonTyphoon Newsworld news
Advertisement
Advertisement