खतरनाक शानशान टाइफून ने मचाई तबाही, 5 की मौत, 100 से ज्यादा घायल, 252 Kmph की रफ्तार से चली हवाएं

Japan Typhoon: जापान के विभिन्न हिस्सों के लिए प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है। 50 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। जापान के मौसम विभाग के मुताबिक क्यूशू में 80 से ज्यादा लोग घायल हैं।

featuredImage
खतरनाक शानशान टाइफून ने मचाई तबाही, 252 Kmph की रफ्तार से चली हवाएं... अब तक 5 की मौत फोटोः @JohnRMetzner

Advertisement

Advertisement

Japan Typhoon: जापान में खतरनाक टाइफून शानशान ने तबाही मचा दी है। गुरुवार से ही जापान के दक्षिणी इलाके में भारी बारिश हो रही है, इसके चलते 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है। स्थानीय मीडिया के अनुसार प्रशासन ने लोगों से ऊंचे स्थानों पर जाने की अपील की है। हालात ऐसे हैं कि लैंडस्लाइड और बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। टाइफून शानशान ने गुरुवार को जापान के दक्षिणी मुख्य द्वीप क्यूशू में 252 किलोमीटर 252 किलोमीटर (157 मील) प्रति घंटे की गति से दस्तक दी। शानशान इस साल का सबसे शक्तिशाली तूफान है। इसके साथ ही 1960 के बाद जापान में आए सबसे शक्तिशाली टाइफून में से एक बन गया है।

ये भी पढ़ेंः 250KM की रफ्तार, 8 लाख लोग होंगे बेघर; सारी सेवाएं ठप…जानें कितना खतरनाक है शानशान तूफान?

स्थानीय समयानुसार शाम के 5 बजे तक तूफान हल्का पड़ गया। इस दौरान 162 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग ने कहा कि टाइफून के चलते पूरे क्यूशू में भारी बारिश हुई और बाद में टाइफून होंशू आइलैंड की ओर बढ़ता गया।

जीजी प्रेस के मुताबिक टाइफून के चलते 5 लोगों की मौत हुई है। वहीं तोकुशिमा में एक दो मंजिला इमारत गिरने की खबर है। जापान के मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश के चलते आपदा की आशंका बढ़ गई है। टाइफून शानशान के दस्तक देने से पहले ही आइची में गुरुवार को लैंडस्लाइड की घटना हुई जिसमें एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई। आइची क्यूशू से 1 हजार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

ये भी पढ़ेंः 1000 का कत्लेआम, सैकड़ों की चली गई आंखों की रोशनी, बांग्लादेश के खौफनाक सच को बताने वाली रिपोर्ट

हाई अलर्ट का ऐलान

जापान के विभिन्न हिस्सों के लिए प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया है। 50 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। जापान के मौसम विभाग के मुताबिक क्यूशू में 80 से ज्यादा लोग घायल हैं।

स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक मियाजाकी में 200 से ज्यादा इमारतें क्षतिग्रस्त हैं, 25 से ज्यादा घायल हैं। कुछ लोगों के टारनेडो में घायल होने की खबर है।

जापानी मौसम विभाग के मुताबिक मिसातो शहर में पिछले 48 घंटे के दौरान 791.5 मिलीमीटर (31 इंच) बारिश दर्ज की गई है। क्यूशू में बिजली विभाग ने जानकारी दी है कि 1.87 लाख से ज्यादा घरों में बिजली की सप्लाई प्रभावित हुई है।

Open in App
Tags :