होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सरसों से बने प्रोडक्ट्स पर इस देश का अलर्ट! भारत से क्या है कनेक्शन?

UK Alert For Mustard Products: ब्रिटेन में सरसों से बने प्रोडक्ट्स को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। कहा जा रहा है कि ये प्रोडक्ट दूषित हो सकते हैं। इनके सेवन से बचने की सलाह दी गई है।
06:44 PM Sep 21, 2024 IST | Pushpendra Sharma
सरसों से बने प्रोडक्ट्स।
Advertisement

UK Alert For Mustard Products: अक्सर फूड प्रोडक्ट्स में मिलावट की खबरें सामने आती हैं। भारत में तिरुपति बालाजी मंदिर में लड्डू में गाय की चर्बी और मछली का तेल मिलाने की बात सामने आई है। जिस पर बवाल मचा हुआ है। अब ब्रिटेन में सरसों के तेल से बने फूड प्रोडक्ट्स में मिलावट की रिपोर्ट सामने आई है। बता दें कि भारत के कई हिस्सों में सब्जियां सरसों के तेल में फ्राइ की जाती हैं। सरसों से बने प्रोडक्ट यहां काफी पॉपुलर हैं। भारत से सरसों को काफी मात्रा में एक्सपोर्ट भी किया जाता है। सरसों को लेकर ब्रिटेन में गंभीर जोखिम की आशंका ने भारत की भी चिंता बढ़ा दी है। ब्रिटेन में सरसों के सभी प्रोडक्ट्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement

डिप्स, सॉस, सलाद और सैंडविच शामिल 

दरअसल, UK की फूड स्टेंडर्ड्स एजेंसी (FSA) ने लोगों को ऐसे फूड प्रोडक्ट्स से बचने की चेतावनी दी है, जिनमें सरसों, सरसों पाउडर या सरसों का आटा हो सकता है। ऐसी आशंका है कि ये फूड प्रोडक्ट्स पीनट की मिलावट से खराब हो सकते हैं। जिन खतरनाक तत्वों की आशंका जताई गई है, उनमें डिप्स, सॉस, सलाद और पहले से पैक किए गए सैंडविच शामिल हैं।

भारत से क्या है कनेक्शन?

इस मामले पर एफएसए के प्रवक्ता का बयान सामने आया है। जिसमें कहा गया है कि एफएसए संबंधित उद्योगों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन से प्रोडक्ट्स पर इसका असर ज्यादा है। प्रवक्ता ने कहा- हमने दूषित सरसों का पता भारत में जीटी एग्रो इंडस्ट्रीज नामक उत्पादक से लगाया है। हमने एक ऐसी कंपनी की पहचान की है जिसने ब्रिटेन के फूड प्रोडक्ट्स में उपयोग के लिए इनकी आपूर्ति करती है। यूके की कंपनी, एफ.जी.एस. इंग्रीडिएंट्स लिमिटेड ने दूषित सरसों सामग्री वाले उत्पादों को बिक्री से हटाने की अपील की है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: इस देश में महिलाएं संभाल रहीं शराब का कारोबार, ऐसे खत्म किया पुरुषों का वर्चस्व

बाहर खाना खाने वाले सावधान!

फूड पॉलिसी डायरेक्टर रेबेका सुडवर्थ ने कहा- मूंगफली से एलर्जी वाले लोगों को सरसों युक्त उत्पादों का सेवन करने से बचना चाहिए, जब तक कि हम प्रभावित उत्पादों की पहचान नहीं कर लेते। यदि वे बाहर खाना खा रहे हैं या टेकअवे ले रहे हैं, तो रेस्टोरेंट या कैफे से उन फूड के बारे में पूछें, जिनमें सरसों हो सकती है।

ये भी पढ़ें: बैग में हमेशा कंडोम लेकर घूमती थी ये महिला गवर्नर! 58 कर्मचारियों से था रिलेशन

Open in App
Advertisement
Tags :
mustard
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो