खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

16वें साल में बनी मां, PM संग 36 का आंकड़ा, एंजेला रेनर कौन? जो बनीं ब्रिटेन की नई डिप्टी PM

Angela Renna Britain New Deputy Prime Minister: इंग्लैंड में आम चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद कीर स्टारमर की कैबिनेट को लेकर भी तस्वीर साफ होने लगी है। इस चुनाव में लेबर पार्टी ने कंजरवेटिव पार्टी को करारी शिकस्त दी है। एंजेला रेनर को यूके की नई उप प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है।
09:16 PM Jul 05, 2024 IST | Parmod chaudhary
Angela Renna
Advertisement

Rachel Reeves First Female Chancellor: इंग्लैंड में आम चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब नई कैबिनेट की तस्वीर साफ होने लगी है। कीर स्टारमर की कैबिनेट में एंजेला रेनर को जगह दी गई है। वे ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री होंगी। डाउनिंग स्ट्रीट की ओर से एक बयान भी सामने आया है। जिसके अनुसार स्टारमर ने उनको अपनी डिप्टी घोषित किया है। इस चुनाव में लेबर पार्टी ने कंजरवेटिव पार्टी पर बड़ी जीत हासिल की है। रेनर को समानता, आवास और समुदायों के मंत्री का कार्यभार दिए जाने की बात सामने आई है। पूर्व डिप्टी पीएम ओलिवर डाउडेन से भी लेबर डिप्टी लीडर एंजेला रेनर का कई बार आमना-सामना हो चुका है। वे रक्षा आदि मुद्दों को लेकर उनको घेर चुकी हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:फिलीपींस में नहीं होता तलाक! लेकिन सब कुछ बदल सकता है सरकार का ये फैसला

वहीं, चुनाव के बाद रेचल रीव्स को पहली महिला चांसलर नियुक्त किया गया है। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने शुक्रवार को इस बाबत ऐलान किया है। रेचल रीव्स इंग्लैंड के इतिहास की पहली महिला बन गई हैं। जिनको महिला चांसलर नियुक्त किया गया है। यह पद उनको लेबर पार्टी की जबरदस्त जीत के बाद मिला है। रीव्स 45 साल की हैं, जिन्होंने बैंकिंग सेक्टर से अपना करियर शुरू किया था। इससे पहले उन्होंने राजकोष की चांसलर का कामकाज देखा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Baba Vanga: पृथ्वी का विनाश और मंगल ग्रह पर जंग! जानें बाबा वेंगा की डराने वालीं भविष्यवाणियां

लेबर पार्टी में भी एंजेला रेनर कीर स्टारमर की डिप्टी रही हैं। चुनाव से पहले ही अटकलें लग रही थीं कि अगर लेबर पार्टी की सरकार बनी तो अहम जिम्मेदारी एंजेला रेनर को मिल सकती है। ये भी कयास लग रहे थे कि लेबर पार्टी के सत्ता में आने पर ब्रिटेन में एक शक्तिशाली नया विभाग स्थापित किया जा सकता है।

पीएम के साथ अब कैसे रहेंगे संबंध?

28 मार्च 1980 को स्टॉकपोर्ट, ग्रेटर मैनचेस्टर में जन्मी एंजेला रेनर ने 16 वर्ष की आयु में बच्चे को जन्म दे दिया था। इसके साथ ही उन्होंने स्कूल छोड़ दिया था। सर कीर स्टारमर ने अब उनको उप प्रधानमंत्री का पद दिया है। 44 वर्षीय एंजेला को अपनी बात को प्रमुखता से रखने के लिए जाना जाता है। हालांकि सर कीर और रेनर के बीच संबंध ठीक भी नहीं रहे हैं। मई 2021 में संसदीय उपचुनाव में लेबर पार्टी ने हार्टलपूल की सीट और 8 इंग्लिश काउंसिल में हार का मुंह देखा था। जिसके बाद एंजेला को पार्टी ने डिप्टी की पोस्ट से हटा दिया था।

Advertisement
Tags :
uk news in hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement