चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

UK: 3डी प्रिंटर से घर पर ही खोल ली हथियारों की फैक्टरी, 10 साल के लिए पहुंचा सलाखों के पीछे

UK Crime News: यूके में एक आदमी ने घर पर ही स्वाचालित हथियार बनाने शुरू कर दिए। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। जिसे कोर्ट ने 10 साल जेल में रखने के आदेश दिए हैं। पुलिस को 3 लोगों के खिलाफ आतंकी साजिश रचने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद मामले की गहनता से जांच की गई।
04:41 PM May 18, 2024 IST | Parmod chaudhary
डायोन मैथ्यूज। फोटो-एक्स
Advertisement

UK Crime: थ्रीडी प्रिंटर का इस्तेमाल कर एक आदमी ने घर पर ही हथियार बनाने शुरू कर दिए। जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। कोर्ट ने उसे दोषी मानते हुए 11 साल 3 महीने जेल की सजा सुनाई गई है। मामला यूके के बर्टन ऑन ट्रेंट का है। आरोपी 60 साल का डायोन मैथ्यूज था। जिसे जेल भेज दिया गया है। उसे 9 मई को स्टैफोर्ड क्राउन कोर्ट में सजा सुनाई गई। आरोपी 10 साल बाद आजाद होगा, क्योंकि 1 साल 3 महीने वह जेल में रह चुका है। आरोपी ने थ्रीडी प्रिंटर की मदद से घर पर ही बंदूकें बनानी शुरू कर दी थी। मैथ्यूज ने माना कि उसने घर पर प्रिंटर की मदद से एफजीसी-9 के नाम से जानी जाने वाली 4 हाइब्रिड सेमी ऑटोमैटिक राइफलें बनाई थीं। घरेलू 9 एमएम गोला बारूद रखने के मामले में भी उसे 1 साल की सजा सुनाई गई है, जो दूसरी सजा के साथ तय अवधि में ही मानी जाएगी।

Advertisement

यह भी पढ़ें:‘पाकिस्तान में होती तो किडनैप कर लेता…’ ऊबर ड्राइवर का धमकी भरा वीडियो वायरल, यूजर्स बोले-इसे डीपोर्ट करो

आरोपी को 288 यूरो (26138 रुपये) का जुर्माना देने के भी आदेश दिए गए हैं। आरोपी के खिलाफ अलग-अलग 4 मामलों में सजा सुनाई गई है। उसने पिछले साल अक्टूबर में कोर्ट के सामने बिना प्रमाण पत्रों के हथियार बनाने की बात कबूल की थी। 10 जुलाई 2022 को मामला सामने आया था। पुलिस को सूचना मिली थी कि एक आदमी बर्टन ऑन ट्रेंट में गन के साथ वेटमोर रोड पर देखा गया है। स्टैफोर्डशायर पुलिस ने तुरंत रेड कर उसे दबोच लिया था। पुलिस को तलाशी में आरोपी के पास से 2 गन मिली थीं। आरोपी 60 साल का मैथ्यूज था। जिसके बाद पुलिस ने उसके घर रेड की थी। वहां से पुलिस को दो बंदूकें, 9एमएम की 800 गोलियां मिली थीं।

Advertisement

आरोपी ने पुलिस के सामने कबूला था गुनाह

सीआईडी ​​साउथ के डिटेक्टिव कॉन्स्टेबल जैक जोन्स ने बताया था कि आरोपी ने थ्रीडी प्रिंटर की मदद से हथियार बनाए। ये बात पुलिस के सामने कबूल की थी। हथियार बनाने के लिए सभी चीजों की खरीद ऑनलाइन की गई थी। ब्रिटेन में बिना परमिशन हथियार बनाना कानूनी जुर्म है। जिसके तहत उसको सजा दी गई है। इंग्लैंड में पिछले कई दिनों में इस तरह के हथियारों की भारी बरामदगी हुई है। स्कॉटलैंड पुलिस ने 3 ऐसे लोगों को अरेस्ट किया है, जो थ्रीडी प्रिंटरों की मदद से हथियार बनाते थे। पुलिस का मानना है कि ऐसे लोग आतंकी साजिश में शामिल हो सकते हैं। जिनकी जांच हो रही है।

Advertisement
Tags :
UK Crime News
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement